हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच हुई मुलाकात, रक्षा समेत होंगे कई समझौते

नयी दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिन की यात्रा पर भारत आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर पहुंच कर उनका स्वागत किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रों के अलावा उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री भी आए हैं। उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देश अलग-अलग क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर विशेष रूप से गौर करेंगे।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया स्वागत

पीएम मोदी ने लिखा, “भारत में आपका स्वागत है राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों! आपके दौरे से भारत और फ्रांस की सामरिक भागीदारी बेहद मज़बूत होगी । मैं आपसे कल की हमारी बातचीत को लेकर बेहत आशान्वित हूं । ”

“Welcome to India, President ! Your visit will add great strength to the strategic partnership between India and France. I look forward to our talks tomorrow.”

इससे पहले शनिवार सुबह इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रपति भवन पहुंचे. जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे.

French President and wife Brigitte Macron with President Kovind,Savita Kovind and PM Modi at Rashtrapati Bhawan

French President inspects guard of honour at Rashtrapati Bhawan

 फ्रेंच राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचने के बाद राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड भी साथ रहीं. राजघाट पर बापू को नमन करने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।

Delhi: French President and wife Brigitte Macron pay tribute to Mahatma Gandhi at Rajghat

 इस दौरान फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों के बीच आज प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा प्राथमिकता पर लिया जा सकता है.फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 12 तारीख को वाराणसी जाएंगे, जहां वो गंगा आरती में शरीक होंगे. प्रधानमंत्री भी राष्ट्रपति के साथ काशी में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा वो प्रधानमंत्री के साथ मिर्जापुर में सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे. मैक्रों अपनी पत्नी के साथ ताज का दीदार करने भी जाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*