एनीमिया (IRON) की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स प्रयोग करें

जई (Oats)

अपने आयरन (iron) की कमी को पूरा करने के लिए अपने भोजन में आयरन युक्त खाने को शामिल करें । जिसमे से एक अस्वास्थवर्धक सफेद आटे को बदलें और जई के आटा को इस्तेमाल में लाए। प्रत्येक एक कप में, 9 मिलीग्राम से ज्यादा आयरन (iron) मिलेगा , यह सलाह दी गयी है की एक दिन में रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है, और रजोनिवृत्ति के दौरान पुरुषों और महिलाओं के लिए RDA ज्यादा मात्रा में जरूरत है ।

पालक(Spinach)


पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे तत्‍व आदि मुख्य हैं।

अनार (Pomegranate)


अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है।

रेड मीट(Red meat)


आयरन न केवल हड्डियों को मजबूती देता है बल्कि शरीर को ऑक्‍सीजन भी प्रदान करता है। आयरन की कमी एनीमिया को दावत देती है। इसको दूर करने के लिए रेड मीट का सेवन करना चाहिए। रेड मीट में विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन तथा पोटैशियम से भरपूर मात्रा में होता है जो याददाशत दुरूस्‍त रखने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होता है।

अमरूद (Guava)


अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है। इसके अलावा आम खाने से हमारे शरीर में रक्त अधिक मात्रा में बनता है, एनीमिया में यह लाभकारी होता है।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*