BJP को बड़ा झटका, NDA छोड़ महागंठबधन में शामिल हुए बिहार के पूर्व CM जीतन राम मांझी

केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ा झटका लगा है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम) के सुप्रीमो जीतनराम मांझी से नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (एनडीए) का साथ छोड़ दिया है। एनडीए में हाशिये पर चल रहे हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी ने बुधवार को महागठबंधन का दामन थाम लिया।

बुधवार (28 फरवरी) को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव और तेजप्रताप यादव उनके आवास पर पहुंचे। दोनों से मुलाकात के बाद जीतनराम मांझी ने यह घोषणा कर दी कि वे एनडीए से अलग हो रहे हैं।  उनके साथ लालू के बड़े बेटे व पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेजप्रताप यादव भी हैं।

मांझी ने राबड़ी देवी से मुलाकात के बाद मीडिया के सामने आकर इस संबंध में औपचारिक घोषणा की। इस दौरान पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव भी उनके साथ रहे।

मुलाकात के बाद तेजस्‍वी यादव ने कहा कि मांझी जी मेरे अभिभावक हैं। मैं उनके बेटे के समान हूं। अब वे हमारे साथ आ गए हैं। अब वे महागठबंधन का हिस्‍सा होंगे। बता दें कि पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को महागठबंधन से अलग कर अपने साथ मिलाकर लालू यादव को बड़ी राजनीतिक मात दी थी। ऐसे में आरजेडी भी पीएम मोदी से हिसाब बराबर कर लिया है।

 

गौरतलब है कि जीतन राम मांझी काफी समय से एनडीए से नाराज चल रहे थे। जहानाबाद सीट से हो रहे उपचुनाव के लिए भी मांझी ने टिकट पर अपनी दावेदारी पेश की थी, लेकिन उनकी पार्टी को टिकट नहीं मिला। इसके बाद मांझी ने कहा था कि एनडीए में सबको कुछ न कुछ मिल रहा है। एक हम ही है जिसे कुछ नहीं मिला।

एनडीए में हाशिये पर चल रहे हम के नेता जीतन राम मांझी ने बुधवार को महागठबंधन का दामन थाम लिया। हालांकि मांझी ने बताया कि वो गुरूवार को इसकी औपचारिक घोषणा दिन के 10 बजे करेंगे। मांझी एनडीए में हो रही उपेक्षा से लगातार नाराज चल रहे थे और उन्होंने एनडीए छोड़ने के संकेत भी दिये थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*