खौफनाकः ब्रिटेन में रसायनिक हमला, बेहोश मिले ब्रिटिश दंपति में नर्व एजेंट नोविचोक के वायरस की पुष्टि

दक्षिणी पश्चिमी ब्रिटेन के एम्सबरी में बीते शनिवार गंभीर रूप से बीमार हालत में पाए गए ब्रिटिश दंपति की यह हालत घातक रसायन नर्व एजेंट के कारण हुई थी। ब्रिटिश पुलिस ने गुरुवार को पोर्टन डाउन सैन्य प्रयोगशाला के हवाले से इसकी पुष्टि की। इसके बाद आतंकवाद रोधी पुलिस इस घटना की नए सिरे से जांच कर रही है।
ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने बताया कि मार्च में रूस के पूर्व जासूस सेर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी पर हुए हमले के बाद फिर इस तरह की घटना हुई है।
45 वर्षीय चार्ली रोली और उनके 44 वर्षीय पति डॉन स्टर्गेस 30 जून को विल्टशायर के एम्सबरी में अपने घर में बेहोशी की हालत में पाए गए थे। उनकी यह स्थिति किसी घातक पदार्थ के संपर्क में आने से हुई थी। जांच के बाद पोर्टन डाउन सैन्य प्रयोगशाला ने कहा कि दंपति घातक नर्व एजेंट ‘नोविचोक’ के संपर्क में आने के कारण गंभीर रूप से बीमार पड़ा। ब्रिटेन का दावा है कि नोविचोक सोवियत राष्ट्र द्वारा बनाया गया एक सैन्य स्तरीय नर्व एजेंट है।
ब्रिटेन की मेट्रोपोलिटन पुलिस के अनुसार, नोविचोक वही घातक रसायन है, जिसके जरिये 4 मार्च को सेलिस्बरी में रूस के पूर्व जासूस सेर्गेर्इ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को मारने की कोशिश की गई थी। सेलिस्बरी उस स्थान के काफी नजदीक है, जहां रोली और स्टर्गेस बेहोश पाए गए थे। आतंकवाद रोधी पुलिस के प्रमुख नील बसु ने कहा, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या यह दंपति उसी बचे हुए नर्व एजेंट की चपेट में आया है, जिससे स्क्रिपल और यूलिया को निशाना बनाया गया था। इस तरह के लक्षण अभी किसी और में नहीं मिले हैं। यह हमारे लिए जांच का विषय है कि स्क्रिपल और यूलिया तथा चार्ली और स्टर्गेस की घटनाओं के बीच कोई संबंध है या नहीं।
नील ने कहा, इस बात के भी साक्ष्य नहीं मिले हैं कि इस दंपति को जान-बूझकर निशाना बनाया गया। अभी तक यह भी पता नहीं लग पाया है कि दंपति किस तरह से नोविचोक नर्व एजेंट से संक्रमित हो गया। कोई दूषित सामान भी अभी तक नहीं मिला है। लेकिन हम इस मामले की विल्टशायर पुलिस के साथ मिलकर जांच कर रहे हैं कि कहीं इस दंपति को घातक रसायन तो नहीं दिया गया।
-1970-80 के दशक में शीत युद्ध के दौरान तत्कालीन सोवियत खुफिया एजेंसी ने सबसे घातक जहर नोविचोक बनाया
-बेहद महीन पाउडर के रूप में मिलने वाला नोविचोक जहरीली वीएक्स गैस से आठ गुना ज्यादा जानलेवा होता है
-नाटो के केमिकल डिटेक्शन रडार को धोखा देने में सक्षम है, संपर्क में आने के चार माह बाद तक जान ले सकता है नोविचोक शरीर में प्रवेश करने के बाद एक विशेष एंजाइम को अवरुद्ध कर देता है, जिसके कारण तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियां काम करना बंद कर देती हैं। फिर सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और दिल का दौरा पड़ता है।
ब्रिटेन के सेलिस्बरी में रूस के पूर्व जासूस जासूस सेर्गेर्इ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर नोविचोक से हमले के लिए लंदन ने सीधे मॉस्को को जिम्मेदार बताया था। इसके बाद से ब्रिटेन और रूस के कूटनीतिक संबंधों में खटास पड़ गई थी। दोनों ने एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था। इसी प्रकरण में कई और यूरोपीय देशों और अमेरिका ने भी रूस के 100 से ज्यादा राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था, जिस पर रूस ने भी समान कार्रवाई की थी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*