पूरी नींद सोना और पोषक आहार लेना, सबसे जरूरी है सेहत के लिए

 

पोषण शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह बात हम सभी अच्छे से जानते हैं। मगर आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर पोषण कहीं दूर छूट जाता है। बढ़ता वजन, काम का तनाव, और थकान हावी होने लगते हैं। ऑस्ट्रेलियाई पोषण विशेषज्ञ जेसिका सेपेल का कहना है कि लोग पोषण से जुड़े कई तरह के सवाल उनके पास लेकर आते हैं। मगर उनकी सोच बहुत साफ है। उनके मुताबिक हमारी आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया हमारी सेहत पर कई तरह से प्रभाव डालते हैं। इसलिए अगर तनाव को कम करना है तो इनकी तादात बढ़ाने के उपाय करने होंगे। उनके पास सलाह के लिए आने वाले लोग और भी कई तरह के सवाल करते हैं।
यह समस्या आमतौर पर लोगों में पाई जाती है। जेसिका कहती हैं कि इस समस्या से उबरने के लिए दो से चार हफ्तों तक ग्लूटेन युक्त चीजों का सेवन छोड़ देना चाहिए। इसके अलावा खाना खाते समय बीच में पानी नहीं पीना चाहिए, या तो खाना खाने के 15 मिनट पहले पानी पीना चाहिए या उसके 15 मिनट बाद। च्यूइंगगम और सोडा से भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा खाने को तरल रूप में आने तक चबाना चाहिए।
तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी का हिस्सा है मीठे की तलब। हालांकि इससे आसानी से उबरा जा सकता है। जेसिका कहती हैं कि हमारे खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन जरूर होना चाहिए। इसके साथ ही तकरीबन दो चम्मच फैट भी रोज के खाने का हिस्सा होना चाहिए। इस उपाय से मीठे के लिए तलब नहीं होगी। इसके अलावा दोपहर में फल खाने से भी मीठे की तलब बढ़ती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*