CWG 2018: भारतीय खिलाड़ियों ने किया कमाल, आज एक गोल्ड के साथ जीते 5 मेडल

गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों का आज पांचवा दिन है और भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक मेडल अपने नाम किए जा रहे हैं। पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के जीतू राय ने देश के लिए आठवां गोल्ड मेडल जीता, वहीं ओमप्रकाश को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ। फाइनल मुकाबले में जीतू ने 235.1 अंक हासिल किए, जबकि ओमप्रकाश को 214.3 अंक मिले। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत की मेहुली घोष ने सिल्वर पदक जीता और अपूर्वी चंदेला ने ब्रान्ज अपने नाम किया।

भारत ने पांचवे दिन की शुरुआत सिल्वर मेडल की साथ की। पुरुष वेटलिफ्टिंग के 105 भार वर्ग में प्रदीप सिंह ने सिल्वर मेडल हासिल किया। उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 200 किलो उठाकर 352 का स्कोर बनाया। गोल्ड मेडल समोआ के सोनेले माओ को मिला जिन्होंने 360 का कुल स्कोर किया। कांसे पर इंग्लैंड के ओवेन बोक्सल ने कब्जा किया जिन्होंने कुल 351 का स्कोर किया।

इस सिल्वर मेडल के बाद अब भारत पदक तालिका में 17 पदक के साथ चौथे स्थान पर है। भारत के ने अब तक 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। आज का दिन भी अहम है जहां भारत को बैडमिंटन टीम इवेंट का फाइनल मलेशिया के खिलाफ खेलना है तो वहीं बॉक्सिंग, टेबल टेनिस, शूटिंग और वेटलिफ्टिंग में भी मेडल जीतने की उम्मीद है।

बता दें कि रविवार का दिन भारत के लिए बहुत अच्छा रहा था। भारत ने तीन गोल्ड सहित 6 पदक अपने नाम किए। साथ ही चौथा दिन महिलाओं के नाम रहा, जहां पूनम यादव, मनु भाकर, हिना सिद्धू और महिला टेबल टेनिस टीम ने अपना जलवा दिखाया।

वहीं साइना नेहवाल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने रविवार को कॉमनवेल्थ गेम्स की बैडमिंटन मिक्स्ड टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3-1 से शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारत का इस स्पर्धा में पदक पक्का हो गया। इसके अलावा महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने भी क्वार्टरफाइनल मुकाबला जीतकर अपना पदक सुनिश्चित कर लिया। भारत के लिए यह 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक के प्लेऑफ मुकाबले में सिंगापुर से 2-3 से मिली हार का बदला था। सिंगापुर ने ग्लास्गो गेम्स में टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता था।

भारत अब फाइनल में सोमवार को तीन बार की विजेता मलेशिया का सामना करेगा। मलेशिया ने एक अन्य सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 3-0 से शिकस्त दी। भारत को 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में मलेशिया के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था। पिछले चार दिनों में अपना पांचवां मैच खेल रहीं साइना ने सिंगापुर की जिया मिन यिओ को 21-8, 21-15 से हराया। काबले की शुरुआत मिक्स्ड डबल्स में सात्विकसाइराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने योंग केइ टैरी ही और जिया यिंग क्रिस्टल वोंग के खिलाफ की। भारतीय जोड़ी ने कड़ी चुनौती का सामना करके 41 मिनट तक चले इस मुकाबले में 22-20, 21-18 से जीत दर्ज की।

पुरुष डबल्स में टैरी ही और डैनी बावा क्रिस्टियाना ने सात्विक और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी को 17-21, 21-19, 21-12 से हराकर वापसी की। पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने कीन यू लो को 21-17, 21-14 से हराकर भारत को बढ़त दिलाई। मैरी कॉम और विकास जीते : पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम (48 किग्रा) ने अपने पदार्पण कॉमनवेल्थ गेम्स में सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया है। 35 वर्षीय मैरी कॉम ने स्कॉटलैंड की मेगन गॉर्डन को 5-0 से शिकस्त दी। उनकी जीत ने इस कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय मुक्केबाजी दल के लिए पहला पदक सुनिश्चित कर दिया।

सेमीफाइनल में उनका मुकाबला बुधवार को श्रीलंका की अनुशा दिलरुकाक्षी से होगा। वहीं, विकास कृष्ण ने (75 किग्रा) क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। विकास ने ऑस्ट्रेलिया के कैंपबेल समरविले को 5-0 से शिकस्त दी। विकास अब बुधवार को जांबिया के बेनी मुजियो का सामना करेंगे। महिलाओं के 69 किग्रा वर्ग में भारत की लवलिना बोरगोहेन को क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की सैंडी रयान के हाथों 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।
शॉटपुट के फाइनल में तेजिंदर
भारत के शॉटपुट एथलीट तेजिंदर सिंह ने क्वालीफाइंग दौर में छठे स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। राष्ट्रीय चैंपियन तेजिंदर ने अपने अंतिम प्रयास में 19.10 मीटर की दूरी तय की, इससे पहले उनके दो थ्रो 18.49 मीटर और 18.43 मीटर की दूरी के रहे। तेजिंदर ने फरवरी में तेहरान में एशियाई इंडोर चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।
अनस 400 मीटर के सेमीफाइनल में
भारतीय एथलीट मुहम्मद अनस याहिया ने पुरुषों की 400 मीटर दौड़ के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अनस ने इस स्पर्धा की हीट-4 में 45.96 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया। प्रत्येक हीट के शीर्ष तीन एथलीट ही सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं।
कांसे से चूकीं खुशबीर
भारत की खुशबीर कौर महिलाओं की 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में मामूली अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गईं। खुशबीर ने एक घंटे 39 मिनट 21 सेकेंड का समय लेकर चौथा स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में एक अन्य भारतीय एथलीट सौम्य बेबी अयोग्य करार दी गईं। पुरुष 20 किमी पैदल स्पर्धा में मनीष सिंह एक घंटे 22 मिनट 22 सेकेंड का समय लेकर छठे और इरफान थोडी एक घंटे 27 मिनट 34 सेकेंड का समय लेकर 13वें स्थान पर रहे।
इनमें मिली निराशा
तैराक साजन प्रकाश 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में 54.12 सेकेंड का समय निकालकर पांचवें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके। साइकिलिस्ट देबोराह हेरोल्ड महिला किरिन के पहले दौर रेपचेज में चौथे स्थान पर रहीं और अगले दौर में नहीं पहुंच सकीं। एलीना रेजी की भी यही स्थिति रही। 1000 मीटर टाइम ट्रायल में साहिल कुमार, रंजीत सिंह, सनराज सनंदराज को क्रमश: 20वां, 21वां और 22वां स्थान मिला।

भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम को न्यूजीलैंड के हाथों 55-90 से और पुरुष टीम को स्कॉटलैंड के हाथों 81-96 से हार मिली। भारतीय जिम्नास्ट प्रणति नायक महिलाओं के वॉल्ट फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं। प्रणति को इस स्पर्धा में अंतिम आठवां स्थान हासिल हुआ। उन्होंने कुल 11.983 अंक हासिल किए। पुरुषों के रिंग्स फाइनल में राकेश पात्रा ने भी 12.933 अंक के साथ आठवां स्थान हासिल किया।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*