CWG 2018: बबीता, सुशील, अवारे ने पक्के किए अपने अपने मेडल, अब गोल्ड पर नज़र

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को कुश्ती में काफी मेडल्स की उम्मीद है। बबीता कुमारी, सुशील कुमार और राहुल अवारे ने इन उम्मीदों को और भी पुख्ता कर दिया है। तीनों ने ही फाइनल में जगह बनाकर कम से कम सिल्वर मेडल तो देश के लिए पक्का कर ही लिया है, हालांकि इन तीनों की ही नजर गोल्ड मेडल पर होगी। वहीं किरन ब्रॉन्ज मेडल के लिए दांव लगाएंगीं। बबीता कुमारी ने कुश्ती के महिलाओं के फ्री स्टाइल इवेंट के 53 किग्रा वर्ग के अपने दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल की। बबीता ने राउंड रोबिन में दूसरे मुकाबले में श्रीलंका की दीपिका दिलहानी को 4-0 से मात दी। बबीता ने दीपिका को एक बार में ही चित कर जीत हासिल की। इससे पहले, बबीता ने पहले मुकाबले में नाइजीरिया की बोस सैमुएल को मात दी। बबीता ने अपनी विपक्षी को कम मौके दिए और तीन राउंड में सिर्फ एक अंक ही लेने दिया। बोस भी अच्छा खेल रही थीं और डिफेंस अच्छा कर रही थीं, लेकिन बबीता किसी तरह तीन अंक लेकर मुकाबला 3-1 से जीतने में सफल रहीं। सुशील कुमार ने पुरुषों के 74 किग्रा इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल में सुशील ने ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस ने 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। सुशील ने इससे पहले क्वॉर्टर फाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बट को 4-0 से मात दी। सुशील ने तकनीकि तौर पर मोहम्मद को मात दी।
भारत के राहुल अवारे ने पुरुषों के 57 किग्रा फ्री स्टाइल इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। राहुल ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को कड़े मुकाबले में 12-8 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की करने के साथ ही कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। राहुल ने इससे पहले अपने दोनों मुकाबलों में तकनीकि तौर पर जीत हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया था। किरण को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अब वो ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला खेलेंगी। उनका सिल्वर या गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया।

भारत की फ्री स्टाइल महिला पहलवान किरण ने 76 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है। किरण ने सेमीफाइनल में नाइजीरिया ब्लेसिंग ओनेयेबुची को मात देकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*