मेघालय: कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा पेश किया, राज्यपाल गंगा प्रसाद को सौंपी चिट्ठी

नॉर्थ-ईस्ट के चुनाव नतीजों से कांग्रेस अब किसी भी हाल में गोवा और मणिपुर की पिछली सियासी गलती फिर से दोहराना नहीं चाहती है। इसलिए, मेघालय में सरकार बनाने की हर संभव कवायद में जुटी है कांग्रेस। सबसे पहले कांग्रेस ने अहमद पटेल और कमलनाथ जैसे दिग्गज नेताओं को वहां तुरंत भेजा और शनिवार देर रात ही राज्यपाल गंगा प्रसाद को चिट्ठी भेज सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया।

21 सीटें जीतकर मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए अभी 10 और विधायकों का समर्थन चाहिए। 60 सदस्यीय विधानसभा (अभी 59 सीटों पर ही चुनाव हुए) कांग्रेस के बाद 19 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही नैशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) से बीजेपी लगातार संपर्क में है और अन्य क्षेत्रीय दलों को साथ लाने की कोशिश जारी है। यूनाइटेड डेमौक्रैटिक पार्टी (6), पीपल्स डेमौक्रैटिक फ्रंट (4), हिल स्टेट पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (2) और अन्य के पास कुल 4 सीटें हैं जो सरकार बनाने की जोड़तोड़ में अहम रोल निभाएंगे।

संवैधानिक नियमों के अनुसार कांग्रेस को जल्द से जल्द सरकार बनाने के लिए निमंत्रण दिया जाना चाहिए। यह भी कहा गया है कि विधानसभा में तय दिन और समय के अनुसार पार्टी बहुमत सिद्ध कर देगी। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ ने कहा कि हमने राज्यपाल को लेटर सौंप दिया है, जिसमें कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने के लिए निमंत्रण देने की मांग की गई है। कमलनाथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और मुकुल वासनिक के साथ मेघालय में ही है। वे यहां खंडित जनादेश के बीच प्रदेश में सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने के अपने प्रयास में मेघालय के सभी क्षेत्रीय दलों के संपर्क में हैं।

कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर धनबल का इस्तेमाल कर कांग्रेस को सत्ता से बाहर रखने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में भाजपा ने वाममोर्चा को सत्ता से बेदखल कर दिया है लेकिन त्रिपुरा की जनता को जल्द ही समझ में आ जाएगा कि उनको गहरा आघात लगने वाला है।

 

इसके अलावा, रविवार को 11 बजे कांग्रेस के विधायक दल की मीटिंग होनी है, जिसमें सभी विधायक अपना नेता चुनेंगे और मुख्यमंत्री पद के लिए उसका नाम आगे किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि मौजूदा मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नाम पर ही फिर से मुहर लगेगी।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*