किसानों की दुर्दशा पर बीजेपी सरकार का कोई ध्यान नहीं, किसान ने 2675 किलो प्याज बेचकर कमाए सिर्फ 6 रुपए, सारी कमाई CM को भेज दी

वहीं नासिक जिले के अंदरसुल गांव के एक और किसान ने बीते 5 दिसंबर को महज 51 पैसे प्रति किलो की दर पर प्याज बेचकर कमाई राशि मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को भेज दिया था

महाराष्ट्र से आ रही यह पहली खबर नहीं है, जहां प्याज को 50 पैसे प्रति किलो जैसे न्यूनतम दर पर बेचने को मजबूर किसानों ने इससे कमाए पैसे को मुख्यमंत्री के पास भेजा है. किसानों का सरकार के प्रति विरोध करने का यह अपना तरीका है.

इंडिया टुडे की खबर अनुसार  नया मामला महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले का है. यहां के रहने वाले किसान श्रेयस अभाले ने रविवार को जिले के संगमनेर थोक बाजार में 2675 किलो प्याज एक रुपए प्रति किलो की दर से बेचा. बेचने के बाद प्याज को मंडी तक लाने में लगी गाड़ी के खर्च और मजदूरी को निकाल दें तो किसान के हाथ में केवल 6 रुपए बचें.

अपने साथ हो रहे इस अन्याय के विरोध में किसान ने इस 6 रुपए को मुख्यमंत्री के पास भेज दिया. इसके पूर्व भी महाराष्ट्र के एक किसान ने प्याज को एक रूपए प्रति किलोग्राम से कुछ अधिक की दर पर बेचने के बाद, अपनी मेहनत की वह कमाई प्रधानमंत्री राहत कोष में भेज दी थी.

वहीं नासिक जिले के अंदरसुल गांव के एक और किसान ने बीते 5 दिसंबर को महज 51 पैसे प्रति किलो की दर पर प्याज बेचकर कमाई राशि मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को भेज दी थी. महाराष्ट्र के नासिक जिले में कर्ज और कम कीमत मिलने के कारण बीते दो दिनों में दो प्याज किसानों मे आत्महत्या कर ली.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*