फीफा वर्ल्ड कप : ‘रेड डेविल्स’ बेल्जियम का सबसे बड़ा उलटफेर, 2-1 से हराकर ब्राजील को किया बाहर

 

‘रेड डेविल्स’ यानि बेल्जियम ने सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए पांच बार की चैंपियन ब्राजील को वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में हराकर बाहर कर दिया। कजान स्टेडियम में हुए बेहद रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब सेमीफाइनल में बेल्जियम का मुकाबला एक और पूर्व चैंपियन टीम फ्रांस से होगा जो उरुग्वे को हराकर सेमीफाइनल में आई है।
ब्राजील की हार के साथ ही यह भी तय हो गया कि विश्व कप चैंपियन कोई यूरोपीय टीम ही बनेगी। बेल्जियम सेमीफाइनल में फ्रांस से भिड़ेगा जबकि दो अन्य क्वार्टर फाइनल स्वीडन और इंग्लैंड तथा मेजबान रूस और क्रोएशिया के बीच खेले जाएंगे। ब्राजील लगातार चौथी बार किसी यूरोपीय टीम से हारकर विश्व कप से बाहर हुआ।
ब्राजील ने लगभग पूरे मैच में जोरदार अटैक किया लेकिन मैच जीतने में कामियाब नहीं हो सकी। बेल्जियम के लिए पहला गोल 13वें मिनट में हुआ जो एक ऑन गोल था। इसके बाद बेल्जियम के ब्रूने ने 31वें मिनट में दूसरा गोल दागकर मैच में 2-0 की शानदार बढ़त दिला दी। पहले हाफ के बाद ब्राजील 0-2 से पिछड़़ रही थी और उसे वापसी करने के लिए करिश्मा करके दिखाना था।
दूसरे हाफ की शुरुआत से ही ब्राजील ने बेल्जियम पर ताबड़तोड़ अटैक किए। ब्राजील ने कई शॉट गोल पर दागे लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने शानदार सेव किए। आखिर में 76वें मिनट में ब्राजील के लिए ऑगस्तो ने गोल मारकर वापसी की उम्मीद दिखाई। लेकिन बेल्जियम के ठोस डिफेंस के सामने 90 और 5 मिनट के इंजुरी टाइम में ब्राजील दूसरा गोल नहीं मार सकी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*