दुनिया की 10 ताकतवर शख्सियतों की फोर्ब्स सूची में नरेन्द्र मोदी शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई सूची में दुनिया के 10 शक्तिशाली लोगों में शामिल किया है। जबकि, पहली बार ऐसा हुआ है कि सूची में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को पीछे धकेलकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहला स्थान पाया है। फोर्ब्स की तरफ से साल 2018 के लिए जारी की गई 75 लोगों की सूची में मोदी को 9वां स्थान दिया गया है।

फोर्ब्स ने कहा- “धरती पर करीब 7.5 बिलियन लोग हैं लेकिन इनमें से ये 75 महिलाएं और पुरूष दुनिया का रूख बदलते हैं। दुनिया के सबसे ताकतवार लोगों को लेकर फोर्ब्स की वार्षिक रैंकिंग में प्रत्येक 100 मिलियन लोगों में से एक को चुना जाता है, जिसका एक्शन खास मायने रखता है।”

67 वर्षीय पीएम मोदी फेसबुक सीईए मार्क जकरबर्ग (13वां रैंक), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वां रैंक), चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग (15वां रैंक) और एप्पल के सीईओ टिम कुक (24वां रैंक) से आगे हैं।

41.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ रिलाइंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी वह एक अन्य भारतीय हैं जो इस इस सूची में शामिल है जिनकी रैंकिंग 32वीं है। जबकि, माइक्रोसॉफ्ट के भारत में पैदा हुए सीईओ सत्य नडेला को इस सूची में 40वां स्थान दिया गया है।

फोर्ब्स ने कहा कि मोदी दुनिया के दूसरे सबसे घनी आबादी वाले देश का सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं। उसने मोदी सरकार के नवंबर 2016 के उस फैसले का हवाला दिया जिसमें मनीलांड्रिंग और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए दो बड़े बैंक नोट्स बंद करने का फैसला किया गया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*