सक्सेस मंत्र: बीते हुए कल के कारण अपना आज मत बिगाड़ो

एक बार भगवान बुद्ध एक गांव में पहुंचे। वहां लोगों को जब वह उपदेश दे रहे थे तो उनमें एक क्रोधी व्यक्ति भी मौजूद था। सभा में मौजूद हर व्यक्ति भगवान बुद्ध की हर बात को बड़े ध्यान से सुन रहा था, लेकिन इस क्रोधी व्यक्ति को सारी बातें व्यर्थ ही लग रही थीं।
कुछ देर तक प्रवचन सुनने के बाद वह आगबबूला होकर भगवान बुद्ध पर बरस पड़ा। उनकी हर बात का विरोध करने लगा। उसके कटु वचनों को सुनकर भगवान बुद्ध जरा भी विचलित नहीं हुए। वह शांत स्वभाव में रहे। कोई भी प्रतिक्रिया न मिलने पर वह क्रोधी व्यक्ति और भी क्रोधित हो गया। वह भगवान बुद्ध का अपमान कर सभा से चला गया।
दूसरे दिन जब उसका क्रोध शांत हुआ तो उसे अपने किए पर बहुत पछतावा हुआ। वह पूरे गांव में भगवान बुद्ध को खोजने लगा। भगवान बुद्ध तब तक दूसरे गांव में जा चुके थे। वह लोगों से पूछता-पूछता उस गांव में पहुंच गया, जहां भगवान बुद्ध थे। उन्हें देखते ही वह उनके चरणों में गिर पड़ा और बोला भगवन मुझे क्षमा कर दीजिए।
भगवान बुद्ध ने पूछा, तुम किस बात के लिए क्षमा मांग रहे हो। तब उस व्यक्ति ने कहा, भगवन मैं वही हूं, जिसने कल आपका अपमान किया। मैं अपने किए पर बहुत शर्मिंदा हूं। उसी के लिए मैं क्षमा मांग रहा हूं। उसकी बात सुनकर भगवान बुद्ध ने कहा कि बीता हुआ कल तो मैं वहीं छोड़ आया हूं। तुम अभी भी वहीं अटके हुए हो। तुम्हें अपनी गलती का आभास हो गया। अब तुम आज में प्रवेश करो। बीते हुए कल के कारण अपने आज को मत बिगाड़ो। उसी क्षण से उस क्रोधी व्यक्ति का जीवन बदल गया। क्रोध की जगह उसके मन में प्रेम की धारा बहने लगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*