खतराः दुनिया भर में दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर, मुंबई चौथे स्थान पर, WHO की रिपोर्ट

देश की राजधानी दिल्ली को एक बार फिर दुनिया की सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने दुनिया भर के 14 मिलियन यानी 1 करोड़ 40 लाख से ज्याद आबादी वाले शहरों में प्रदूषण के स्तर की एक लिस्ट जारी की है। उनकी इस रिपोर्ट में दिल्ली को पहला वहीं भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई को चौथा स्थान मिला है।
रिपोर्ट के मुताबिक मिस्त्र का ग्रेटर कायरो दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका तीसरे और चीन की राजधानी बीजिंग पांचवे नंबर पर है।
डब्लूएचओ ने वायु गुणवता आंकड़ों पर आधारित अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया भर के 90 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं। इसकी वजह से 2016 में 70 लाख (7 मिलियन) लोगों की मौत हुई थी। इसमें ये भी बताया गया है कि 2016 में दुनिया भर में उद्योगों से निकलने वाले धुएं, ट्रक और कार से निकलने वाले धुएं की वजह से जो वायु प्रदूषित होती है उससे करीब 4.2 मिलियन यानी 42 लाख लोगों की मौत हुई थी। वहीं इन्डोर यानी घर के अंदर मौजूद प्रदूषण के कारण के कारण 3.8 मिलियन यानी 38 लाख लोगों की मौत हुई थी।
भारत परिवेश और इनडोर वायु प्रदूषण के दोहरे बोझ के वजन के नीचे भी पीड़ित है। विश्लेषण से पता चलता है कि भारत के कई छोटे कस्बों और शहरों में दिल्ली के मुकाबले प्रदूषण के स्तर की भी रिपोर्ट है; दिल्ली की आबादी, 17 मिलियन से अधिक लोगों का घर, वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभाव को जोड़ती है।
रिपोर्ट से इस बात का भी पता चलता है कि भारत सिर्फ भार की वजह से नहीं बल्कि बाहरी और भीतरी प्रदूषण से भी जूझ रहा है। विश्लेषण से पता चलता है कि भारत के कई छोटे शहरों में भी प्रदूषण का स्तर दिल्ली के मुकाबले कम नहीं है। प्रदूषण के खिलाफ सरकार और न्यायपालिका के जबर्दस्त प्रयास के बावजूद भारत में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो रहा है। अप्रैल 2020 से भारत में भारत स्टेजIV की गाड़ियां आने वाली है। हालांकि पर्यावरण मंत्रालय ने अप्रैल में देश भर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के अपने बहुत से परियोजनाओं को जारी किया है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*