डार्क चॉकलेट खाइए और बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ाइए

चॉकलेट से मुंह मोड़ना आसान नहीं होता, मगर मोटापे और दांतों की सेहत के लिए इससे दूरी बनानी पड़ती है। लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप न सिर्फ इत्मिनान से अपनी चॉकलेट खा सकते हैं, बल्कि आपको ऐसा करने से रोकने वालों का भी मुंह बंद हो जाएगा।
एक अध्ययन में कहा गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता में इजाफा होता है। कोको फ्लेवनॉयड का मुख्य स्रोत है, इस अध्ययन के जरिये यह देखने का प्रयास किया गया कि इससे इंसान के दिमाग, दिल और नसों और नर्वस सिस्टम को कैसे प्रभावित होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि चॉकलेट मूड और याद्दाश्त को दुरुस्त करती है। मगर पहली बार इसका रोग प्रतिरोधक तंत्र पर असर देखा गया।
चॉकलेट में काफी मात्रा में पाया जाने वाला फ्लेवनॉयड एक प्राकृतिक पोषक तत्व है जो फलों, सब्जियों और अनाजों में भी पाया जाता है। अमेरिका की लोमा लिंडा यूनवर्सिटी के ली.एस. बर्क ने कहा कि हमने कई साल डार्क चॉकलेट में मौजूद शुगर की मात्रा का तंत्रिका संबंधी कार्यों पर पड़ने वाले असर पर अध्ययन किया। कोको की अधिकता से याद्दाश्त, मनोदशा, प्रतिरक्षा पर अधिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
बर्क ने कहा कि यह पहली बार था, जब हमने मनुष्यों में एक नियमित आकार के चॉकलेट बार के रूप में कोको की अधिक मात्रा के प्रभाव का आकलन लंबे समय तथा कम समय के लिए किया और हम इसके नतीजों से बहुत उत्साहित हुए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*