क्या रघुराम राजन अब बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन एक बार फिर किसी केंद्रीय बैंक के शीर्ष पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि रघुराम राजन दुनिया के उन बड़े अर्थशास्त्रियों में शामिल हैं, जो बैंक आफ इंग्लैंड के गवर्नर बनने की दौड़ में हैं।

यूनाइटेड किंगडम के ‘अखबार फायनेंशियल टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के प्रमुख पद के संभावित दावेदार के तौर पर राजन का नाम सामने आया है। अखबार में रविवार को एक आलेख में कहा गया है कि मेक्सिको के केंद्रीय बैंक के प्रमुख व बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के नए महाप्रबंधक ऑस्टिन कार्स्टन्स के बजाय शिकागो के अति सम्मानित अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आकृष्ट करना एक अप्रत्याशित कदम होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश चांसलर व एक्सचेकर फिलिप हैमंड बीओई के गवर्नर मार्क कार्ने की जगह 2019 में नए गवर्नर के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर रहे हैं। ‘अखबार फायनेंशियल टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, हैमंड ने कहा है कि वह वॉशिंगटन में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वसंत की बैठक जैसे मंचों में उम्मीदवारों की तलाश पहले ही शुरू कर चुके हैं।

हैमंड ने बैठक के मौके पर कहा, ‘हालांकि औपचारिक प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन मेरे अलावा कई अन्य लोगों की नजर किसी संभावित उम्मीदवार पर गई होगी’।

गौरतलब है कि राजन इस समय शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं। वह सिंतबर 2013 से लेकर सिंतबर 2016 तक आरबीआई के गवर्नर थे। वह आईएमएफ के पश्चिमी देशों से बाहर से आने वाले और सबसे कम उम्र के पहले मुख्य अर्थशास्त्री व अनुसंधान निदेशक रहे हैं। राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के वाइस चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*