लंदन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, ‘भारत की बात, सबके साथ’ में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (18 अप्रैल) को ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे से मिले। भारत और ब्रिटिश पीएम की यह मुलाकात लंदन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित मे के आवास पर हुई। इस अवसर पर पीएम ने कहा, “यह मेरे लिए खुशी की बात है कि मुझे लोगों से संवाद करने का मौका संत बसवेश्वर की जयंती के मौके पर मिला है। बता दें कि यह संत 12वीं सदी के समाज सुधारक थे। पीएम ने कहा, “मुझे यकीन है कि आज की मुलाकात के बाद भारत-ब्रिटेन के संबंधों को नई ऊर्जा मिलेगी। मुझे खुशी है कि ब्रिटेन अंतर्राष्ट्रीय सोलर अलाइंस का हिस्सा होगा। मुझे लगता है कि इससे न केवल जलवायु परिवर्तन की समस्या से लड़ने में मदद मिलेगी। बल्कि आने वाली पीढ़ियों के प्रति हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ जाएगी।”

 

बता दें कि पीएम मोदी राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम) में द्विपक्षीय मुलाकातों और बहुपक्षीय चर्चा में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन पहुंचे हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने यहां हीथ्रो हवाई अड्डे पर मोदी की अगवानी की थी। पीएम मोदी लंदन में ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम में तकरीबन दो हजार लोगों के सामने भाषण देंगे। याद दिला दें कि मोदी फिलहाल अपने चार दिवसीय दौरे पर हैं। लंदन में वह बकिंगघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी मिलेंगे।

– नरेंद्र मोदी से मुलाकात के मसले पर ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे बोलीं, “मुझे उम्मीद है कि हम मिलकर भारत और ब्रिटेन के लोगों के लिए अच्छा काम करेंगे।”

– स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने कहा कि स्वीडन, भारत के साथ अपनी साझेदारी की बहुत कद्र करता है। उन्होंने नोर्डिक देश में योगदान के लिए भारतीय समुदाय की प्रशंसा की। मोदी ने अपने भाषण में कहा कि दुनिया में भारत का कद बढ़ा है।

– मोदी ने मंगलवार रात स्टॉकहोम विश्वविद्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा था कि पहले गरीबी उन्मूलन केवल बातों और नारों तक सीमित था लेकिन उनकी सरकार गरीबी उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है और वह अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सशक्तिकरण का इस्तेमाल हथियार के तौर पर कर रही है। मोदी ने ‘‘देश बदलाव के दौर से गुजर रहा है। वर्तमान में, भारत में ऐसी सरकार है जो देश की प्रतिष्ठा, सम्मान और इसे 21वीं सदी में नई ऊंचाईयों तक ले जाने के लिए दिन रात काम कर रही है।’’

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*