डेविस कप:टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने 44 साल की उम्र में बनाया विश्व रिकॉर्ड

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस डेविस कप इतिहास में सबसे सफल युगल खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में न सिर्फ रिकार्ड 43वीं जीत दर्ज की बल्कि भारत को चीन के खिलाफ एशिया ओसियाना मुकाबले में वापसी भी दिलायी। एआईटीए की सख्ती के कारण 44 वर्षीय पेस और बोपन्ना एक साथ खेलने के लिए राजी हुए थे। इन दोनों ने करो या मरो वाले मैच में चीन के मो झिन गोंग और झी झांग की चीनी जोड़ी को तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में 5-7, 7-6(5), 7-6(3) से हराया।
रामकुमार रामनाथन और सुमित नागल दोनों के शुक्रवार को एकल मैचों में हारने के कारण भारत 0-2 से पीछे चल रहा था और उसे अपनी उम्मीदें जीवंत रखने के लिए युगल में हर हाल में जीत दर्ज करनी थी। विश्व ग्रुप प्लेआफ में जगह बनाने के लिए भारतीय युवा एकल खिलाड़ियों को अब उलट एकल के दोनों मैच जीतने होंगे। डेविस कप में पिछले कई वर्षों से भारत के नायक रहे लिएंडर पेस लंबे समय से इटली के निकोला पीटरांजली के साथ 42वीं जीत की बराबरी पर थे, लेकिन आखिर में वह उन्हें पीछे छोड़ने में सफल रहे।लिएंडर पेस 1990 से खेल रहे हैं टेनिस
पेस ने 16 साल की उम्र में 1990 में जीशान अली के साथ डेविस कप में प्रवेश किया था। अब जीशान टीम के कोच हैं। इसके बाद उन्होंने महेश भूपति के साथ सफल जोड़ी बनायी जो अब टीम के कप्तान हैं। अपने चमकदार करियर में पेस ने भूपति के साथ मिलकर डेविस कप में लगातार सबसे अधिक 24 मैच जीतने का रिकार्ड बनाया। इन दोनों खिलाड़ियों ने नब्बे के दशक के आखिरी वर्षों में एटीपी सर्किट पर धूम मचायी थी। बोपन्ना चीन के खिलाफ इस मुकाबले में पहले पेस के साथ खेलने के लिए तैयार नहीं थे लेकिन उन्होंने अच्छा खेल दिखाया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*