Ball Tampering: स्टीव स्मिथ और डेविड़ वार्नर पर मंडरा रहा है आजीवन प्रतिबंध का खतरा

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में तीसरा टेस्ट खेला गया जिसमें बॉल टेंपरिंग की घटना सामने आई है। इस बॉल टेंपरिंग की घटना ने पूरे क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया है।

इस घटना को मद्देनजर रखते हुए आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का बैन लगा दिया है और इसके साथ ही सौ प्रतिशत मैच फीस का भी जुर्माना लगा दिया है। वहीं दूसरी तरफ स्टीव स्मिथ को कप्तानी के पद से भी हटा दिया है।

बॉल टेंपरिंग की घटना पर भारतीय क्रिकेट ने कड़ी निंदा की है और वहीं भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने आईसीसी पर तंज कसते हुए ट्विट किया है। अगर ऑस्ट्रेलिया के नियमों को देखे तो स्टीव स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट पर बड़ी कारवाई की जा सकती है।

हरभजन सिंह ने आईसीसी पर कसा तंज
उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि ‘वाह आईसीसी. अद्भुत फैसला और गजब की निष्पक्षता दिखाई है। सारे सबूत बैनक्रॉफ्ट के खिलाफ होने के बाद भी उस पर कोई कारवाई नहीं की है। 2001 में तो हमारे छह खिलाड़ियों के खिलाफ कोई सबूत न होने के बावजूद ज्यादा अपील करने पर बैन लगा दिया था और 2008 का सिडनी टेस्ट याद है? गलती नहीं पाई गई, फिर भी तीन मैचों के लिए बैन लगाया गया था। आपके पास अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग नियम हैं।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के नियम अनुसार
ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड के अनुसार अगर कोई भी खिलाड़ी खेल के नियमों के खिलाफ खेलता पाया जाता है, तो उसके खिलाफ नियम 42 के अनुसार उस पर लाइफ टाइम बैन लग सकता है। परिस्थितियों को देखते हुए यह बैन लगाया जा सकता है। यह घटना ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के नियम 2.2.8 धारा के अंदर आता है।

 

आईसीसी की सजा पर उठे सवाल
आईसीसी की ओर से दी गई सजा पर सवाल उठ रहे है क्योंकि सभी आरोपी खिलाड़ियों ने अपनी गलती मान ली है। वहीं बैनक्राफ्ट ने गेंद से छेड़खानी करने की बात को भी कबूल लिया है। सजा पर सवाल इसलिए उठ रहा है कि जब सभी खिलाड़ियों ने अपनी गलती मानी है तो फिर उस हिसाब से सजा क्यों नहीं दी जा रही है।

 

बीसीसीआई ने जताया कड़ा एेतराज
बीसीसीआई ने इस घटना से छेड़छाड़ करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट फैसले का इंतजार है। वहीं बीसीसीआई के कार्यकारी अमिताभ जौधरी ने कहा है कि हम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के फैसले का इंतजार कर रहे है। यह महज गेंद के साथ छेड़छाड़ करने की घटना ही नहीं, बल्कि खेल की नैतिकता से जुड़ा अहम मुद्दा है।

उन्होंने आगे कहा है कि इस घटना को लेकर हमने आईपीएल फ्रेंचाइजी (राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद) को सीए का फैसला आने तक इंतजार करने के लिए कहा है।

बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच के दौरान बनक्रॉफ्ट ने अपनी पैंट से पीले रंग की चीज निकलाते हुए देखा गया था। वीडियों में दिखाया गया है कि बेनक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ लगा रहे थे और फिर उन्होंने उस चीज को अपनी पैंट में रख लिया। बाद में बेनक्रॉफ्ट ने बताया कि वो पीले रंग की टेप है।

 

इस घटना पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने मीडिया के सामने माफी मांगी थी। स्टीव स्मिथ ने कहा है कि हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा। मुझे इस घटना पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है। उन्होंने आगे कहा है कि प्रशिक्षक इसमें शामिल नहीं हैं, मेरी कप्तानी में यह दोबारा नहीं होगा।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*