चैत्र नवरात्र शुरू होने पर , मां शैलपुत्री के दर्शन को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई है. नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना विधि-विधान से संपन्न की जाती है. पहले दिन मां दुर्गा को शैलपुत्री के रूप में पूजा जाता है. देश के कोने-कोने में नवरात्र का पूजन धूमधाम से शुरू हो चुका है। महाराष्ट्र में नवरात्र के साथ ही गुड़ी पड़वा पर्व भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी है. असम में गुवाहाटी स्थित कमख्या मंदिर में सुबह से भक्तों की भारी संख्या देखी जा रही है.

 

झंडेवालान मंदिर में लोगों ने विधि-विधान से पूजन कर मां दुर्गा का आशीर्वाद लिया. नव वर्ष मंगलमय हो, इसके लिए पहले दिन भगवती के दर्शन किए. उधर मुंबई के मुंबा देवी मंदिर से भी ऐसी ही तस्वीरें आ रही हैं. मंदिर में सुबह की आरती में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में भक्त जुटे.

 

चैत्र मास के पहले दिन महाराष्ट्र में नवरात्र के साथ ही गुड़ी पड़वा पर्व भी काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. लोग नए वर्ष की शुरुआत पर ढोल-नगाड़ों की थाप पर खुशी मनाते हैं .

पर्वत राज हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण मां दुर्गा का नाम शैलपुत्री पड़ा. मां शैलपुत्री का वाहन वृषभ है, इसलिए यह देवी वृषारूढ़ा के नाम से भी जानी जाती हैं. इस देवी ने दाएं हाथ में त्रिशूल धारण कर रखा है और बाएं हाथ में कमल सुशोभित है. यही देवी प्रथम दुर्गा हैं. ये ही सती के नाम से भी जानी जाती हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*