मुकेश अंबानी: यूपी इन्‍वेस्‍टर्स समिट: 3 साल के अंदर 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उत्‍तर प्रदेश में आगामी 3 सालों में 10000 करोड़ रुपए का निवेश करने का एलान किया है। बुधवार को दो दिवसीय यूपी इन्‍वेस्‍टर्स समिट के दौरान अंबानी ने कहा कि यूपी के विकास के बिना देश का विकास संभव ही नहीं हैं। हम सभी को मिलकर यूपी के साथ-साथ देश का भी विकास करना होगा ।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूपी इन्‍वेस्‍टर समिट का उद्घाटन किया। समिट में अंबानी के अलावा अडानी समूह के चैयरमेन श्री गौतम अडानी, महिंद्रा ग्रुप के चैयरमेन आनंद महिंद्रा, बिड़ला समूह के चैयरमेन कुमार मंगलम बिड़ला व जी समूह के चैयरमेन सुभाष चंद्रा पहुंचे।

 

अंबानी ने आगे कहा कि वह जियो को हर गांव में लेकर जाएंगे और इस साल दिसंबर तक यूपी के हर गांव में जियो होगा। बता दें कि रिलायंस जियो यूपी की सबसे बड़ी निवेशक है। जियो ने यूपी में 20 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का निवेश किया है।

समिट में बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि बिड़ला समूह यूपी में इंडस्ट्रियल पार्क खोलेगा। साथ ही 25 हजार करोड़ का निवेश भी करेगा ।

 

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने इस दौरान कहा कि यूपी में 5 सालों में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

दो दिवसीय इन्‍वेस्‍टर्स समिट का उद्घाटन पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने किया। राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस मौके पर मौजूद थे । पीएम मोदी ने इससे पूर्व समिट परिसर में सभी निवेशकों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का जायजा भी लिया। यह समिट लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया गया है। समिट में अंबानी के अलावा अडानी समूह के चैयरमेन श्री गौतम अडानी, महिंद्रा ग्रुप के चैयरमेन आनंद महिंद्रा, बिड़ला समूह के चैयरमेन कुमार मंगलम बिड़ला व जी समूह के चैयरमेन सुभाष चंद्रा पहुंचे।

यूपी इन्वेस्टर्स समिट के जरिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में करीब 3 लाख करोड़ रुपए का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। समिट के माध्यम से प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में करीब 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा, हेल्थकेयर सेक्टर और पावर सेक्टर में 50 हजार करोड़ रुपए, जबकि आईटी सेक्टर में 26 हजार करोड़ रुपए का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।

यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि हम पिछले तीन महीने से इस समिट की तैयारियों में लगे हुए थे। इसमें 2000 से ज्यादा निवेशक मौजूद हैं। अभी तक सरकार ने 1500 से ज्यादा एमओयू साइन किए हैं। महाना ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि यूपी सरकार राज्‍य में निवेश का सकारात्मक माहौल देगी। राज्‍य में सुरक्षा की गारंटी होगी। बता दें, यूपी सरकार ने इस समिट के लिए 4000 लोगों को न्‍योता भेजा है। सरकार का दावा है कि करीब तीन लाख करोड़ के निवेश की जमीन तैयार हो चुकी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*