आंखों में इंफेक्‍शन सर्दियों में भी हो सकता है, अपना सकते है देखभाल के ये तरीके

सर्दियों में हम अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखने का प्रयास करते है, परन्तु हमारी आंखे सर्दियों के मौसम और बर्फीली हवाओं खुला ही रहता है और बहुत प्रभावित होती हैं। सर्दियों में आंखों के अंदर धूल-मिट्टी जाने से हमारी आँखों को बहुत नुकसान पहुँचता है। धूल मिट्टी आँखों में जम जाती है और इनफेक्शन पैदा कर सकती है।इस सर्द मौसम में आपकी आंखों में जलन, धुंधला दिखना और देखने में किसी तरह की दिक्कत आ रही हो तो उसे नजरअंदाज न करें। सर्दियों के मौसम में आप कैसे अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं आगे देखते है.

पानी की मात्रा अधिक पियें
हम सभी ये तो जानते हैं कि जब गर्मी हो तो अधिक तरल पदार्थों का पिने चाहिए। लेकिन सर्दियों में तरल पदार्थो की मात्रा काम हो जाती है, तथा ड्राई आई से बचने के लिए हाईड्रेट रहना भी उतना ही जरूरी है, आप को इस बात का तो पता ही है की रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ड्राई आई की स्थिति में काफी लाभ होता है, खासतौर पर तब जब आप सर्द और शुष्क परिस्थितियों में बाहर निकल रहे हों।

पलकों को झपकाएं ज्यादा
जब आप किसी चीज पर सामान्य से अधिक ध्यान लगाते हैं तो आपकी पलकों का झपकना सामान्य से कम हो जाता है। बहुत अधिक ध्यान लगाने पर तो पलकों का झपकना लगभग बंद भी हो जाता है जो की बहुत नुकसान देह होता है। जैसे मोबाईल स्क्रीन, टीवी आदि की स्क्रीन्स पर देखते हुए। कम पलके झपकाने से आंखें शुष्क हो जाती हैं। इसलिए अगर आपको अपनी आंखों में खुश्की महसूस हो रही है, भारीपन भी हो रहा है तो पलकों को ज्यादा झपकाना शुरू कर दें।

कंप्यूटर से ब्रेक लें
कंप्यूटर और लैपटॉप पर देर तक काम करना आपकी आंखों को शुष्क बनाकर उन्हें थका सकता है। कंप्यूटर पर काम करते हुए थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लें और अपनी आंखें किसी ओर तरफ करें। इसके लिए एक 20-20-20 नियम है। जब आप कंप्यूटर पर देर तक के लिए काम कर रहे हों, तो हर बीस मिनट में, बीस फुट दूर रखी किसी चीज़ को बीस सेकेंड के लिए देखें।

आईड्रॉप्स
सर्दियों में घर से बाहर शुष्क हवाओं और घर के भीतर शुष्क गर्मी के कारण अक्सर ड्राई-आई सिंड्रोम हो जाता है। आंखों में नमी की कमी हो जाना आंखों के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक होता है। ऐसी स्थिति में लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स के इस्तेमाल से राहत मिल सकती है। ये आई ड्रॉप आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएंगी। ये प्राकृतिक टियर लेयर की मदद करता है और आंसुओं के तुरंत सूख जाने से आंखों को बचाता है।

धुप वाले चश्मे पहनें
अगर आपको घर के बाहर काफी रहना पड़ता है तो कोशिश करें कि आपने सनग्लासेज़ पहने। ये आपकी आंखों की दो तरह से रक्षा करता है। सनग्लासेज लगाने से शुष्क हवाएं सीधे आपकी आंखों में नहीं लगती, जिससे आंखें शुष्क नहीं होती। दूसरा, ये आपकी आंखों को यूवी सुरक्षा प्रदान करते हैं। अगर आप बर्फ के बीच जा रहे हैं तो फिर सन ग्लासेज लगाना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि बर्फ सूरज के यूवी प्रकाश का 80 प्रतिशत तक रिफ्लैक्ट करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*