Lok Sabha Election 2019: शरद पवार ने EVM पर उठाए सवाल, बोले- मैंने NCP का बटन दबाया और वोट BJP को चला गया, अपनी आंखों से देखा

Lok Sabha Election 2019: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने एक बार फिर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर चिंता व्यक्त की है। शरद पवार ने यह दावा किया है कि उनकी पार्टी के पक्ष में डाला गया वोट भाजपा को चला गया है।

पवार का कहना है कि उन्होंने खुद ऐसा होते हुए देखा है। उन्होंने हालांकि यह साफ किया कि उनका यह दावा सभी मशीनों को लेकर नहीं है। शरद पवार ने कहा, ‘मैं ईवीएम को लेकर चिंतित हूं। हैदराबाद और गुजरात में कुछ लोगों ने मेरे सामने ईवीएम रखी। उन्होंने मुझसे एक बटन दबाने के लिए कहा।

शरद ने कहा, ‘मैंने एनसीपी के लिए बटन दबाया और वोट कमल के पक्ष में जा रहा था। मैंने ऐसा होते हुए खुद देखा।’ पवार का कहना है कि ईवीएम में छेड़छाड़ की जा सकती है। इससे पहले 21 विपक्षी दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर की थी। विपक्ष की तरफ से यह याचिका तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में दाखिल की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी याचिकाः सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी दलों की लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी ईवीएम की वीवीपीएटी से मिलान की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी। अदालत ने कहा था कि वे अपने आदेश में संशोधन करने लिए तैयार नहीं है।

अदालत ने अपने पहले के आदेश में चुनाव आयोग को आदेश दिया था कि हर विधानसभा क्षेत्र की पांच मतदान केंद्रों पर ईवीएम का वीवीपीएटी पर्चियों के साथ औचक मिलान किया जाए। विपक्षी दलों की तरफ से सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी मामले की पैरवी कर रहे थे।

याचिका खारिज होने पर सिंघवी ने कहा था कि वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी याचिका ईवीएम को लेकर नहीं बल्कि वीवीपीएटी को लेकर थी।

14 विपक्षी दलों ने की थी बैठकः इससे पहले भी कई पार्टियां ईवीएम में गड़बड़ी की बात को कह चुकी हैं। 14 अप्रैल को विपक्षी पार्टियों की बैठक में भी यह मुद्दा उठा था। विपक्षी दलों ने उस दौरान सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही थी। वहीं इस पर भाजपा ने कहा था कि विपक्षी दल पहले ही अपनी हार स्वीकार कर चुके हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*