दाती महाराज फरार : बढ़ती जा रही है दुष्कर्मी बाबाओं की संख्या, ये है पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: हमेशा दूसरों को प्रवचन और पूजा-पाठ की सीख देने वाले बाबाओं के खिलाफ रेप के मुकदमे दर्ज होने का सिलसिला कम नहीं हो रहा है. इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है. दिल्ली के शनिधाम के बाबा दाती महाराज के खिलाफ एक महिला ने पुलिस पर मुकदमा दर्ज करवाया है. राजस्थान की निवासी एक पच्चीस वर्षीय युवती ने स्वयंभू बाबा दाती महाराज और उसके चेलों पर उसके साथ बार-बार बलात्कार करने का आरोप लगाया है. दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी थाने में युवती ने रविवार को दाती महाराज के खिलाफ शिकायत दी है. युवती ने आरोप लगाया है कि बाबा की एक अन्य महिला अनुयायी उसे महाराज के कमरे में जबरन भेजती थी. मना करने पर धमकाती थी कि वह सभी से कहेगी कि पीड़िता अन्य चेलों के साथ भी यौन संबंध बनाती है. वह करीब दो साल पहले आश्रम से भाग गई थी और लंबे समय से अवसाद में थी. अवसाद से उबरकर उसने अपने माता-पिता को पूरी बात बताई और उनके साथ पुलिस को शिकायत दी है.​

फरार हो गया दाती महाराज?
पुलिस ने दाती महाराज की तलाश में शनिधाम और महाराज के फ़ार्म हाउस पर छापेमारी की है. लेकिन उसका कोई सुराग़ नहीं मिला. राजस्थान में भी बाबा के ठिकाने पर छापेमारी की तैयारी है.मामला दर्ज होने के बाद से दाती महाराज फ़रार हो गया है

फरार है बाबा वीरेंद्र देव
दिल्ली के विजय विहार में आध्यात्मिक विश्वविद्यालय चलाने वाले बाबा वीरेंद्र देव रेप और यौन शोषण के आरोप कई लड़कियों ने आरोप लगाये हैं. वीरेंद्र देव अभी तक पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा है.

फलाहारी बाबा पर भी आरोप
राजस्थान के अलवर के जाने-माने बाबा 77 साल के कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य फलाहारी महाराज पर दुष्कर्म का आरोप लगा है. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रहने वाली 21 साल की एक लड़की ने बाबा पर बिलासपुर थाने में ही ज़ीरो एफआईआर दर्ज करवाई है.​

गुरमीत राम रहीम
खुद को भगवान कहने वाला राम रहीम जेल में बंद है. हरियाणा की व‍िशेष सीबीआई अदालत ने आश्रम की दो साध्‍वयों से बलात्‍कार के मामले में उसे 10-10 साल जेल की सुजा सुनाई है. बलात्कार होने के करीब 10 साल बाद पीड़ित साध्‍वियों के बयान 2009 और 2010 में दर्ज किए गए. सीबीआई जज के सामने शपथ लेकर दिए बयान में साध्वियों ने बताया कि किस तरह राम रहीम उनका और डेरे की अन्य महिलाओं का अपनी गुफा में रेप किया करता था. साध्वियों ने यह भी खुलासा किया बाबा के चेले बलात्कार के लिए माफी शब्द का इस्तेमाल करते थे.
आसाराम बापू
जोधपुर जेल में बंद आसाराम पर 16 साल की लड़की से रोप का आरोप है. यह मामला 2013 का है. आसाराम पर आशीर्वाद देने के बहाने लड़कियों से छेड़छाड़ और यौन शोषण का आरोप है. उसके बेटे नारायण साईं पर भी ऐसे ही आरोप लगे थे. खराब सेहत का हवाला देकर आसाराम जब-जब जमानत की अजी दाख‍िल करता है अदालत उसकी याचिका खारिज कर देती है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वरिष्‍ठ वकील राम जेठमलानी भी उसकी पैरवी कर चुके हैं, लेकिन सफल नहीं हो पाए. रेप के अलावा आसराम पर जमीन हथि‍याने और आश्रम में रह रहे दो लड़कों की रहस्‍यमत मौत में शामिल होने का आरोप भी है.

स्‍वामी नित्‍यानंद
कुछ साल पहले तक स्‍वामी नित्‍यानंद की गिनती दक्ष‍िण भारत के मशहूर गुरुओं में होती थी, लेकिन साल 2010 एक सेक्‍स सीडी ने ऐसा हंगामा मचाया कि उसका सिंहासन हिल गया. उस सेक्‍स सीडी में नित्‍यानंद को कथ‍ित रूप से दक्षिण की मशहूर एक्‍ट्रेस के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए द‍िखाया गया था. इसके बाद फॉरेंसिक लैब में हुई जांच में सीडी को सही बताया गया, लेकिन नित्यानंद के आश्रम ने उस सीडी की अमरीकी लैब की रिपोर्ट पेश की. इसमें सीडी से छेड़छाड़ की बात सामने आई. 2010 में नित्यानंद इस मामले में 52 दिन तक जेल में रहा.

स्‍वामी सदाचारी
तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी समेत कई बड़े राजनेताओं के आध्‍यात्‍मिक गुरु रहे स्‍वामी सदाचारी को वेश्‍यालय चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

स्‍वामी प्रेमानंद
स्‍वामी प्रेमानंद का चेहरा काफी कुछ सत्‍य साईं बाबा से मिलता था और उसकी प्रस‍िद्धि की ये भी एक बड़ी वजह थी. प्रेमानंद को 13 लड़कियों से बलात्‍कार करने का दोषी पाया गया था. साईं बाबा की तरह भभूत निकालने के अलावा वह अपने पेट से शिवलिंग भी निकालता था.

स्‍वामी भीमानंद उर्फ श्री श‍िवमूरत द्विवेदी
खुद को इच्‍छाधारी संत कहने वाले स्‍वामी भीमानंद का असली नाम श‍िवमूरत द्व‍िवेदी है. स्‍वामी भीमानंद को ‘महाराज चित्रकूट वाले’ के नाम से भी जाना जाता है. स्वामी भीमानंद नागिन डांस के लिए चर्चा में रहता था. 1997 में उसे लाजपत नगर इलाके से पुलिस ने सेक्‍स रैकेट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था. उस पर आरोप था कि वो प्रवचन के बहाने लड़कियों को फंसाकर सेक्स रैकेट का कारोबार करता था. बाबा बनने से पहले वह एक फाइव स्टार होटल में गार्ड की नौकरी करता था.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*