मौसमः 13 राज्यों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, महाराष्ट्र और गोवा की ओर बढ़ा मानसून

दक्षिण भारत में मानसून आने के साथ ही कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। तो वहीं उत्तर भारत में तेज गर्मी का असर बना हुआ है। कर्नाटक में बारिश से पिछले 24 घंटों में हुई घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई। मानसून के महाराष्ट्र और गोवा की ओर बढ़ने की सभी परिस्थितियां अनुकूल हैं। यहां पिछले दो दिनों से बीच-बीच में बारिश हो रही है। अगले दो-तीन दिनों में मानसून त्रिपुरा, मेघालय के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने 13 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग की मानें तो अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र और केरल में भारी बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक के बाहरी क्षेत्र और आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं और बिजल चमक सकती है। दक्षिण के अधिकांश इलाकों में रविवार को तेज हवाओं और गरज- चमक के साथ बारिश हुई। कर्नाटक के कई इलाकों में 7 सेमी बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात हैं। नदी और नालों का जलस्तर बढ़ गया है। फसलों को भी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण के करीब सभी राज्यों, बंगाल की खाड़ी, असम और अरुणाचल प्रदेश में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने रविवार को ताजा चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में अलग-अलग जगहों पर तूफान और धूल भरी आंधी का खतरा है। मौसम विभाग ने तूफान व धूर भरी आंधी का अलर्ट उत्तर प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर जिलों के लिए जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना भी जताई है। इस हफ्ते के अंत में धूल भरी आंधी और तूफान ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बर्बादी मचाई थी। तूफान और आंधी के चलते 17 लोगों की मौत हुई थी, वहीं 11 लोग जख्मी हुए थे। उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा था कि ज्यादातर मौतें पेड़ के गिरने और मकानों के ढहने से हुई थी। सप्ताह के अंत में आए तूफान ने मुरादाबाद में सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी। तूफान के चलते यहां सात लोगों ने जानें गंवाई थी। वहीं, संभल में तीन लोगों की मौत हुई थी। बांदा, मुजफ्फरनगर और मेरठ से दो मौतों की सूचना मिली, जबकि अमरोहा से एक मौत की सूचना मिली।
अमरोहा में पांच लोग घायल हुए थे, तीन मुरादाबाद में, दो मुजफ्फरनगर में और एक बांदा में जख्मी हुए थे। हालात की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी जिला मजिस्ट्रेटों को 24 घंटे के भीतर राहत वितरित करने का निर्देश दिया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*