पेट्रोल-डीजल की कीमत बेलगाम,मोदी सरकार की टूटी नींद, GST के दायरे में लाने के दिए संकेत

नई दिल्ली: सरकार के वादों और आश्वासनों के बीच आम लोगों पर बढ़ती महंगाई की मार जारी है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज 12वें दिन रिकॉर्ड इजाफा हुआ. देश के कई हिस्सों में पेट्रोल 80 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है. वहीं डीजल की कीमत भी 70 के पार पहुंच चुका है. वहीं केंद्र की मोदी सरकार ने एक बार फिर कहा है कि हम दाम कम करने के कदमों पर विचार कर रहे हैं.

 

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा, ”अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत, डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में कमजोरी की वजह से तेल की कीमतों में उछाल आई है. भारत सरकार स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है. ताकि सामान्य और मध्यमवर्गीय को राहत दी जा सके. हम कई कदमों पर विचार कर रहे हैं.”

 

धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम पदार्थ को जीएसटी के दायरे में लाने के भी संकेत दिये हैं. हालांकि केंद्र सरकार अभी तक पेट्रोलियम पदार्थ को जीएसटी के दायरे में लाने से इनकार करती रही है. प्रधान ने कहा, ”हम तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए कई उपायों पर विचार कर रहे हैं. जिसमें एक जीएसटी भी रास्ता है.”

 

इससे पहले बीजेपी शासित राज्य महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी पेट्रोलियम पदार्थ को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए कहा था. उन्होंने कल कहा था, ”हम तेल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए इसे जीएसटी के दायरे में लाने के लिए सहमति बना रहे है. जिससे की तेल की बढ़ती कीमतों में रोक लगाई जा सके. जीएसटी काउंसिल में हम आम सहमति बनाने की कोशिश करेंगे.”

 

विपक्ष सड़क पर

 

बढ़ती तेल की कीमतों के खिलाफ विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रहा है. देशभर के कई हिस्सों में सड़कों पर उतरकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘बहुत हुई महंगाई की मार, अबकी बार मोदी सरकार’ जैसे नारे याद दिला रही है. कल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को दाम कम करने की चुनौती दी. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार पर दबाव बनाने के लिए कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन करेगी.

पेट्रोल की कीमतों पर आज 33 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों पर 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल अपने सबसे ऊपरी स्तर 77 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं मुंबई में 85 रुपये 65 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत 68 रुपया 75 पैसे, कोलकाता में 71 रुपया 30 पैसा, मुंबई में 73 रुपया 20 पैसा और चेन्नई में 72 रुपया 58 पैसे प्रति लीटर हो गया है.

 

बता दें कि एक लीटर पेट्रोल की कीमत सिर्फ 37 रुपए है, लेकिन सरकार एक लीटर पेट्रोल पर 40 रुपए टैक्स वसूल रही है. यानी पेट्रोल की कीमत से ज्यादा जनता टैक्स दे रही है. डीलर एक लीटर पेट्रोल 37.65 रुपए में खरीद रहा है. इसपर वह तीन रुपए 63 पैसे कमीशन वसूल रहा है. 19 रुपए 48 पैसे इसपर एक्साइड ड्यूटी लग रही है और 16 रुपए 41 पैसे वैट वसूला जा रहा है. ऐसे में एक लीटर पेट्रोल पर 39 रुपए के करीब टैक्स वसूला जा रहा है.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*