देश के 13 राज्यों में भारी तूफान का अलर्ट, हरियाणा में दो दिन के लिए स्कूल बंद

मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि संबंधित अलर्ट जारी किया। गृह मंत्रालय से मिली सूचना के अनुसार, जम्मू कश्मीर , उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश,पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है।

वहीं हरियाणा के दूर दराज इलाकों में सात और आठ मई को आंधी-तूफान आने की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। राज्य शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सात और आठ मई को स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया। मौसम वैज्ञानिक ने दूर-दराज क्षेत्रों में राज्य में सात और आठ मई को आंधी तूफान आने की चेतावनी जारी की थी।

चेतावनी को देखते हुए हरियाणा राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने एक परामर्श के रूप में सुरक्षा सलाह जारी की। विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है और लोगों को एहतियात कदम का पालन करना चाहिए और बच्चों तथा बूढ़ों पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को सतर्क रहने को कहा गया है। बता दें कि पिछले हफ्ते धूल भरी आंधी, तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गयी थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे।

इस बीच पहाड़ी इलाकों में बेमौसम बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही है. सोमवार सुबह से ही हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्फीति जिले के केलॉन्ग वेली में बर्फबारी हुई. देखें वीडियो

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*