मोदी चीन यात्रा पर डोकलाम विवाद पर शी चिनफिंग से पूछेंगे सवाल?: कांग्रेस

Astana: Prime Minister Narendra Modi and Chinese President Xi Jinping on the sidelines of the SCO Summit in Astana, Kazakhstan on Friday. PTI Photo (PTI6_9_2017_000052B)(PTI6_9_2017_000055B)

नई दिल्ली
चीन के वुहान में शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच होने वाली मुलाकात से पहले कांग्रेस ने पीएम पर बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पूछा कि क्या पीएम इस मुलाकात में भारत की रणनीतिक हितों की रक्षा करेंगे और डोकलाम पर चीन से सीधे सवाल पूछेंगे?

सुरजेवाला ने आज कई ट्वीट कर पीएम पर निशाना साधा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘मोदीजी आज वुहान में अपने दोस्त शी चिनफिंग को गले लगाएंगे। लेकिन क्या उन्हें भारत की रणनीतिक हितों की रक्षा करने का अपना कर्तव्य याद है? क्या वह चीन से डोकलाम पर सवाल पूछेंगे क्योंकि इससे भारत की सुरक्षा पर खतरा है?’

 

As Modiji ‘hugs’ his friend, President, Xi Jinping today in Wuhan, China, will he remember his innate duty to protect India’s strategic interests & question China on occupation of impacting India’s National Security? 

सुरजेवाला ने कहा कि भारत एक आक्रामक चीन का सामना कर रहा है जो, सिलीगुड़ी कॉरिडोर में डोकलाम के दक्षिण में ‘चिकेन नेक’ के पास एक नई सड़क बना रहा है, लेकिन पता नहीं क्यों पीएम मोदी को इस बात का पता नहीं है और चीन को कड़ा संदेश नहीं दे पा रहे हैं।

सुरजेवाला ने एक सैटलाइट तस्वीर ट्वीट कर कहा कि 25 अप्रैल 2018 की यह तस्वीर बता रही है कि भारतीय सैन्य पोस्ट से कुछ मीटर दूर चीन अतिरिक्त निर्माण किया है। क्या पीएम और रक्षा मंत्री ने इसपर संज्ञान लिया है? कांग्रेस नेता ने सवाल पूछा कि क्या पीएम समिट में आज चीनी राष्ट्रपति से इन मुद्दों पर सवाल पूछेंगे? उन्होंने पूछा, ‘क्या वह डोकलाम पर भारतीय हितों के लिए चीन से सीधी बात करने का साहस दिखाएंगे?’

Will PM Modi take up the issue in the ‘Summit’ with Chinese President today in Wuhan, China? Modiji may not be able to show ‘red eyes’ as he loftily promised, but will he show the courage of conviction to do plain-speaking on & defend India’s interests?

 गौरतलब है कि पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चीन के वुहान पहुंच चुके हैं। यहां पर महज 24 घंटे के भीतर ही मोदी और शी चिनफिंग के बीच 6 मुलाकातें होगीं। इनमें एक मुलाकात ईस्ट लेक में बोट पर भी होनी है। इन मुलाकातों में दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के बढ़ने की रणनीतिक और दीर्घकालीन परिप्रेक्ष्य से समीक्षा करेंगे। यह पहले ही तय हो चुका है कि इस अनौपचारिक वार्ता के दौरान न तो किसी समझौते पर हस्ताक्षर होगा और न ही कोई साझा बयान जारी होगा। सूत्रों का कहना है कि ऐसी स्थिति में दोनों देश अलग से आधिकारिक बयान जारी कर इस अनौपचारिक मुलाकात से निकली चीजों की जानकारी दे सकते हैं। मोदी और शी चिनफिंग की पहली मुलाकात शुक्रवार को दोपहर करीब 3:30 बजे म्यूजियम पर होगी।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*