शरीर में संक्रमण का पता लगाएगा स्मार्टफोन रीडर

वैज्ञानिकों ने एक किफायती और छोटा सा स्मार्ट फोन रीडर विकसित करने का दावा किया है जो बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण का पता लगाने में में काफी मददगार साबित होगा । यह स्मार्टफोन रीडर चिकित्सकीय प्रयोगशालाओं में होने वाले संक्रमण का भी पता लगा सकता है।
वैज्ञानिकों का दावा है कि इस स्मार्टफोन रीडर से नतीजे जल्दी मिलते हैं। यह खासतौर पर ऐसे इलाकों में कारगर हो सकता है जहां संसाधनों की कमी है या ऐसे क्षेत्र जो जहां उपकरणों की पहुंच नहीं है। यह अध्ययन अमेरिका की वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में किया गया।
अध्ययन के दौरान विशेषज्ञों ने पाया कि प्रयोगशाला जांच की तरह स्मार्टफोन रीडर बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले गलसुआ, खसरा, हरपीज जैसे 12 प्रकार के संक्रमण का पता लगा सकता है। हथेली के आकार के इस उपकरण का अमेरिका के हॉस्पिटल ऑफ यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवानिया में 771 मरीजों के नमूनों पर परीक्षण किया गया। जांच के दौरान विशेषज्ञों ने 99.9 फीसदी नतीजे पूरी तरह सटीक पाए।
जांच के लिए स्मार्टफोन रीडर ने नमूनों की फोटो ली और नतीजे तय करने के लिए कंप्यूटर के एक प्रोग्राम की मदद से रंग का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया। विशेषज्ञों ने स्मार्टफोन रीडर के पेटेंट के लिए आवेदन दिया है। उन्हें उम्मीद है कि इसके और अधिक क्लीनिकल परीक्षण किए जाएंगे और इसका बडे़ पैमाने पर उपयोग होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*