अमेरिका के बाद संयुक्त राष्ट्र ने भी जारी की आतंकियों की लिस्ट, दाऊद-हाफिज समेत 139 नाम शामिल

अमेरिका के बाद अब सयुंक्त राष्ट्र ने भी आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में हाफिज सईद समेत 139 आतंकियों या फिर आतंकी संगठनों के नाम शामिल हैं। लिस्ट में 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी नाम है। यूएन की 139 पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट में अलकायदा, लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा का भी नाम है। काउंसिल के मुताबिक दाउद इब्राहिम के पास कई पाकिस्तनी पासपोर्ट हैं जो रावलपिंटी और कराची से जारी किए गए हैं। एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि दाऊद कराची स्थित आलीशान बंगले में रहता है
मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लिस्ट में आतंकी गतिविधियों के लिए इंटरपोल से वांछित बताया गया है। लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान में हैं।
लिस्ट में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है। जवाहिरी को कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर के पास कहीं रह रहा है। लिस्ट में जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है, जो उसके साथ ही छिपे हैं। इसके अलावा लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हाजी मोहम्मद याहा मुजाहिद, अब्दुल सलाम, जफर इक़बाल का भी नाम इस लिस्ट में हैं।कथित तौर पर पाकिस्तान में कई आतंकवादी संगठन हैं जिनसे इन व्यक्तियों के संबंध थे, ये संगठन हैं- अल राशीद ट्रस्ट, हरकतूल मुजाहिदीन, उज़्बेकिस्तान के इस्लामिक आंदोलन, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबीता ट्रस्ट, उम्मा तामीर-आई- इस्लामिक विरासत सोसाइटी, लश्कर-ए-झांगवी, अल-हार्मन फाउंडेशन, इस्लामिक जिहाद समूह, अल अख्तर ट्रस्ट इंटरनेशनल, हरकतूल जिहाद इस्लामी, तहरीक-ई-तालिबान पाकिस्तान, जमातुल अहिर और खतिबा इमाम अल- बुखारी। इनमें से कुछ को अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र के आतंकी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*