Facebook Data Hack: फेसबुक, ट्विटर और गूगल के CEO को समन जारी किया गया

अमेरिकी कांग्रेस की शक्तिशाली समिति ने तीन बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर और गूगल के सीईओ को डाटा निजता मामले में समन जारी किया है। समिति ने कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा का गलत इस्तेमाल करने के बाद यह कड़ा कदम उठाया है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के भारतीय अमेरिकी मूल के सुंदर पिचई और ट्विटर के जैक डोरसी को सीनेट की न्यायिक मामलों की समिति के अध्यक्ष चक ग्रैसली के सामने 10 अप्रैल को होने वाली सुनावाई में बयान देने को कहा गया है।
समिति के अध्यक्ष चक ग्रैसली ने एक बयान में कहा कि यूजर्स के डाटा की सुरक्षा निगरानी के संबंध में कंपनी की पुरानी और भविष्य की नीतियों पर चर्चा के लिए जुकरबर्ग को बुलाया गया है। सुनवाई में मोटे तौर पर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए उपभोक्ता डाटा एकत्र करने, उसे जमा रखने और बांटने के संबंध में निजता के मानदंडों पर चर्चा होगी। वहीं सीनेटर मार्क वॉर्नर ने भी इन सोशल मीडिया कंपनियों से डाटा सुरक्षा पर जवाब मांगा है।
रिपोर्ट के अनुसार सुनवाई में इस पर गौर किया जाएगा कि डाटा का दुरुपयोग किस प्रकार से हो सकता है या उन्हें गलत तरीके से दूसरों को कैसे दिया जा सकता है। साथ ही उपभोक्ताओं को ऐसी समस्याओं से बचाने और प्रक्रिया में और पारदर्शिता लाने के लिए फेसबुक जैसी कंपनियां क्या कदम उठा सकती हैं। ग्रैसली ने पिचाई और डोरसी को भी इस सुनवाई में बुलाया है।
फेसबुक डेटा दुरुपयोग और एनालिटिका मामले में अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने कहा है कि वह निजता के मुद्दे को लेकर फेसबुक के खिलाफ जांच कर रहा है। एफटीसी ने एक बयान में इसकी पुष्टि की थी कि उसने फेसबुक की निजता नीतियों को लेकर एक गैर-सार्वजनिक जांच शुरू की है। ब्यूरो ऑफ कंज्यूमर प्रोटेक्शन में एफटीसी के कार्यकारी निदेशक टॉम पहल ने कहा कि एफटीसी फेसबुक की निजता नीतियों से जुड़ी चिंताओं को गंभीरता से लेता है। उन्होंने कहा कि एफटीसी पूरे तौर पर उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।
जर्मनी की सरकार सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के लिए अपने नियमों को और कड़ा करेगी। कानून मंत्री कैटरिना बारले ने बर्लिन में फेसबुक के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद सोमवार को यह बयान दिया। बारले ने कहा कि फेसबुक ने यूजर्स के डाटा से संबंधित अपनी गलतियां स्वीकार कर ली हैं और भरोसा दिलाया है कि भविष्य में फिर ऐसा नहीं होगा। बारले ने जोर देकर कहा कि लेकिन यह आश्वासन काफी नहीं हैं। हमें भविष्य में फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए नियम और कड़े करने की जरूरत है। बारले ने कहा कि उन्होंने इस बात की व्यापक जांच की मांग की है कि क्या अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव अभियान के दौरान और ब्रिटेन के जनमत संग्रह के दौरान कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा लाखों यूजर्स के फेसबुक प्रोफाइल्स की जानकारी के अवैध इस्तेमाल का जर्मनी के यूजर्स पर भी प्रभाव पड़ा था।
बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर ने मंगलवार को ऐलान किया कि उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से अपना अकाउंट हमेशा के लिए हटा लिया है। फरहान ने ट्विटर पर लिखा, सुप्रभात। आपको सूचित करता हूं कि मैंने अपना फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए हटा लिया है। बहरहाल, सत्यापित फरहान अख्तर लाइव पेज अब भी सक्रिय है। बॉलीवुड अभिनेता ने ऐसे समय में अपना फेसबुक अकाउंट हटाया है जब डाटा लीक के बाद फेसबुक डिलिट नाम से सोशल मीडिया पर अभियान चल रहा है। हालांकि, फरहान ने फेसबुक से अपना अकाउंट हटाने का कारण नहीं बताया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*