कर्नाटक: 12 मई को होगा चुनाव 15 मई को मतगणना, आचार संहिता लागू

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान हो गया है। 12 मई को राज्य में एक चरण में चुनाव कराया जाएगा और 15 मई को मतगणना कराई जाएगी। चुनाव आयोग की इस घोषणा के बाद आज से राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी है। चुनाव आयोग ने कहा कि कर्नाटक की सभी 56 हजार बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। दिव्यांगों और महिलाओं के लिए पोलिंग बूथ पर विशेष इंतजाम किये जाएंगे। इसके साथ ही, 28 मई से पहले सारी प्रक्रियाएं पूरी की जाएगी। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से कर्नाटक चुनाव की तरीख के ऐलान से पहले ही ट्वीटर पर तारीख बता दिया। जिसके बाद चुनाव आयोग से जब इस बारे में सवाल किया गया तो मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि इस मामले की जांच कराई जाएगी।
कर्नाटक की 225 विधानसभा सीटों पर 224 के लिए चुनाव होने हैं जबकि एक सीट पर ऐंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनीत होगा। कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। दोनों ही पार्टियों के स्टार कैंपेनर इन दिनों जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जहां सिद्धारमैया सरकार अपनी सीट बचाने के लिए उतरेगी वहीं बीजेपी भी इस बार यहां सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। तीसरी ओर जेडीएस-बीएसपी एक साथ मिलकर दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनौती देगी।

उधर, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी इन दिनों लगातार विधानसभा चुनाव प्रचार को लेकर कर्नाटक में ही हैं। उनके दौरे का आज दूसरा दिन है। वह आज श्रृंगेरी स्वामी और श्री मुरुगा मठ के दर्शन करेंगे। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सोमवार को ही जेडीएस से बगावत कर चुके 7 पूर्व विधायकों ने कांग्रेस जॉइन की। ये चुनाव किस पार्टी के लिए हितकारी होगा ये तो समय ही बताएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*