WhatsApp Co-founder ब्रायन एक्टन ने कहा, डिलीट कर दो Facebook

फेसबुक डेटा चोरी का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है. अब वॉट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन ने अपनी अपील से इस विवाद को और बढ़ा दिया है. एक्टन ने ट्वीट कर कहा कि इस घटना के बाद हर किसी को फेसबुक अकाउंट डिलीट कर देना चाहिए. वॉट्सएप को 2014 में फेसबुक के हाथों 16 बिलियन डॉलर में बेचने वाले एक्टन ने ट्वीट किया, ये वक्त है फेसबुक डिलीट करने का। उन्होंने यह बात ट्वीट करके कही है।

एक्टन ने अपने ट्वीट में #deletefacebook के साथ लिखा, ‘It is time. #deletefacebook’। बता दें कि ब्रायन एक्टन की संपत्ति 6.5 बिलियन डॉलर है। हालांकि एक्टन के इस ट्वीट पर व्हाट्सऐप या फेसबुक की ओर से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ब्रायन एक्टन का यह ट्वीट ऐसे समय में आया है जब हाल ही में हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पॉलीटिकल डेटा ऐनालिटिक्स फर्म कैंब्रिज ऐनालिटिका द्वारा 2016 में अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में 50 मिलियन यूजर्स का डाटा हैक करके उसके गलत इस्तेमाल का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद फेसबुक के शेयर में भी काफी गिरावट देखी गई। एक दिन में फेसबुक के 6.06 बिलियन डॉलर स्वाहा हो गए हैं।

ब्रायन एक्टन का यह ट्वीट ऐसे समय में आया है जब हाल ही में हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पॉलीटिकल डेटा ऐनालिटिक्स फर्म कैंब्रिज ऐनालिटिका द्वारा 2016 में अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में 50 मिलियन यूजर्स का डाटा हैक करके उसके गलत इस्तेमाल का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद फेसबुक के शेयर में भी काफी गिरावट देखी गई। एक दिन में फेसबुक के 6.06 बिलियन डॉलर स्वाहा हो गए हैं। यूरोपीय संघ ने सूचनाओं की चोरी के मामले में फेसबुक के खिलाफ जांच तेज करने की मांग की है.

ब्रिटेन ने भी इस मामले में फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग से सफाई मांगी है. संघ की न्याय आयुक्त वेरा जोउरोवा ने अमेरिका के इस सप्ताह के दौरे में फेसबुक से स्पष्टीकरण की मांग की है. उन्होंने सूचनाओं की चोरी के इस मामले को भयावह करार दिया था. इस बीच मंगंलवार को क्रैम्ब्रिज एनालिटिका ने अपने चीफ एक्जीक्यूटिव एलेक्जेंडर निक्स को 5 करोड़ यूजर्स के डेटा चोरी के मामले में सस्पेंड कर दिया.

5 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक मामले में फेसबुक को तगड़ा झटका भी लगा है. इस खबर के चलते सोमवार को फेसबुक के स्टॉक में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई, जिससे उसकी मार्केट कैप में लगभग 2 लाख करोड़ रुपए (32 अरब डॉलर) की कमी आ गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*