World Oral Health day: उन्नत हरियाणा फाउंडेशन द्वारा स्वर्गीय इंस्पेक्टर विजय मलिक की स्मृति में कैंप आयोजित किया गया

रोहतक 20 मार्च शरीर में बढती बीमारियों से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने दांतो का विशेष ख्याल रखे। बच्चों में दांतो की देखभाल इसलिए भी जरूरी है क्योकि अगर वह बढ जाती है तो उन्हे संभालने में दिक्कते आती है। यह कहना है पीजीआई दंत महाविघालय के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. आदर्श कुमार का।

वे आज उन्नत हरियाणा फाउंडेशन द्वारा दंत स्वर्गीय इंस्पेक्टर विजय मलिक की स्मृति में World Oral Health day पर गांव बलंभ में आयोजित कैंप को संबोधित कर रहे थे।
आज आयोजित इस कैंप में 158 बच्चों और बडो के दांतो को चैक किया गया। अधिकांश बच्चों के दांतो में कीडा और सडन की समस्या पाई गई। इसी तरह महिलाओं में भी दांत साफ न करने की वजह से काफी सडन और मसूडा सूजन आदि की बीमारि पाई गई। सभी मरीजों को दवाइयां फाउंडेशन द्वारा प्रदान की गई। डाॅ. आदर्श कुमार ने विशेष रूप से बच्चों को दांत साफ करने की विधि से अवगत कराया। साथ ही उन्होने कहा कि दांतों की बीमारियां जब शुरूआती चरण में होती है तब पता नहीं चलता लेकिन बाद में उन बीमारियों के उपचार लंबे हो जाते है। उन्होने कहा कि जिन क्षेत्रों में खराब पानी की समस्याएं ज्यादा है वहां डेन्टल केयर की बहुत ज्यादा जरूरत रहती है। उन्होने बुजुर्गों को सलाह दी कि वे अधिक मीठा खाने से बचे और वर्ष में एक बार दांतो का चैकअप जरूर करवाएं।

 

इस अवसर पर फाउंडेशन के उपाध्यक्ष अर्पित गुप्ता ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में आज सबसे बडी उपलब्धि यही है कि लोगों में दांतों की सुरक्षा के प्रति सजगता बढी है। ग्रामीण आंचल में थोडी ओर जागरूकता की जरूरत है। फाउंडेशन के महा सचिव सुदर्शन कुमार ने कहां की फाउंडेशन चाहता है कि बच्चों की मासूम मुस्कान मुरझाए नहीं। बच्चों को दांतों के उपचार के दौरान आने वाली पीडा से बचाया जा सके। इसके लिए उन्हे समय रहते जागरूक किया जाएगा। जिन क्षेत्रों में खराब पानी की समस्या ज्यादा है उन क्षेत्रों की पहचान कर वहां ज्यादा जागरूकता कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर डाॅ. दीपाली, डाॅ. शैलजा, असजद, रश्मि, वर्षा अग्रवाल, कोमल, प्रिया जैन, शिवानी ने भी कैंप में मरीजों के उपचार में अहम भूमिका अदा की।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*