हेल्थ टिप्सः मजबूत हड्डिया बनाने के लिए इन 5 फूड का सेवन करे प्रोटीन से भरपूर हैं ये

मजबूत हड्डियों के लिए हमेशा यह माना जाता रहा है कि आपके भोजन में पर्याप्त मात्रा में होने वाला कैल्शियम ही एक मुख्य तत्व है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। और यह इस बार पर भी निर्भर करता है कि भोजन में मौजूद प्रोटीन को हड्डियां कैसे अवशोषित करती हैं। लेकिन एक बारीक न्यूट्रीशियन जिसे लोग अनदेखा करते हैं वह है प्रोटीन।
गलती से कुछ समय पहले तक जो अध्ययन हुए हैं उनमें यह माना जाता रहा है कि प्रोटीन हड्डियों से कैल्शियम लीक करता जिससे हड्डिया कमजोर हो जाती हैं। लेकिन हकीकत यह है कि प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। ताजा अध्ययन में सामने आया है कि प्रोटीन ही वह महत्वपूर्ण कारक है जो हड्डियों में प्रोटीन पहुंचाने का काम करता है।यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको मीट, मछली और चिकन से बड़े आसानी से ही प्रोटीन मिल जाता है। करीब 150 ग्राम मछली में 39 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता।
एक अंडे में औसतन 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए जिन लोगों को हड्डियां मजबूत करनी हैं उन्हें अंडे खाना चाहिए।प्रोटीन का तीसरा बड़ा सोर्स है दूध है। यदि आप को सही अनुपात में दूध और प्रोटीन लेना है तो दूध से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध अच्छा द्रव्य है।
ब्रेकफास्ट के लिए पॉपुलर फूड ओट्स भी प्रोटीन का एक बेहतर सोर्स है। यह सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है।
शाकाहारी लोगों के लिए ब्रोकोली सबसे अच्छी सब्जी है। रिपोर्ट के अनुसार, एक कप ब्रोकोली में 3 ग्राम तक प्रोटीन होता है। यह विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और फाइबर भी इसमें काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*