नेफियू रियो बने नगालैंड के सीएम, कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह और सीतारमण

कोहिमा में गुरुवार को बीजेपी-एनडीपीपी की गठबंधन सरकार ने शपथ ली नेफियू रियो ने गुरुवार को नगालैंड के मुख्यमंत्री बने। इसके साथ ही वे नगालैंड के पहले नेता बन गए जिन्होंने राजभवन के बाहर शपथ ली हो. राज्यपाल पीबी आचार्य ने रियो और 11 अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.
बीजेपी-एनडीपीपी की गठबंधन कि सरकार बनी ये शपथ ग्रहण समारोह कोहिमा लोकल ग्राउंड में हुआ. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद रहे. ऐसा पहली बार हुआ है कि नगालैंड में किसी सरकार ने खुले मैदान में शपथ ली हो.

एक दिसंबर, 1963 को यहीं से तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नगालैंड राज्य के गठन की घोषणा की थी. राज्यपाल पीबी आचार्य ने मुख्यमंत्री नेफियू रियो और 10 मंत्रियों को मैदान के मुख्य मंच से पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. रियो ने अंग्रेजी भाषा में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

Neiphiu Rio sworn-in as the CM of Nagaland in Kohima.

रियो के शपथ कार्यक्रम में कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया. इनमें मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, अरुणाचल के सीएम प्रेमा खाडू, असम के सर्वानंद सोनोवाल, मेघालय के कोनरॉड संगमा के नाम प्रमुख हैं.

CM of Manipur N Biren Singh, CM of Arunachal Pradesh Pema Khandu, CM of Assam Sarbananda Sonowal and CM of Meghalaya Conrad Sangma at the oath ceremony of Nagaland CM designate Neiphiu Rio in Kohima.

एनडीपीपी और बीजेपी ने 32 विधायकों की मदद से नगालैंड में सरकार बनाई. इन दोनों पार्टियों की सरकार पीपल्स डेमोक्रेटिक एलायंस के बैनर तले बनी है. राज्यपाल ने सीएम रियो को 16 मार्च तक बहुमत सिद्ध करने का वक्त दिया है. बीजेपी ने अपनी 15 साल पुरानी सहयोगी पार्टी नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) से नाता तोड़कर इस बार एनडीपीपी के साथ चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने जहां 11 सीटें जीतीं तो एनडीपीपी ने 16 सीटें. नगा पीपल्स फ्रंट को 27 सीटें मिलीं और अन्य के खाते में 4 सीटें गई हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*