इस सर्दी रोगक्षमता (Immunity) को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ जैविक (Organic)मसाले

हमे पहले ही सर्दिया अच्छी लगती है ! लेकिन एक ही समय में, यह मौसम है जब खतरनाक सर्दी और फ्लू का मौसम हमारे घरों की ओर अपना रास्ता बना देता है, खांसी, छींकने और शरीर में दर्द एक सामान्य समस्या बन जाती है।

लेकिन क्या अगर भोजन के कुछ तत्व जोड़कर आपकी रोग प्रति रोधकक्षमता प्रणाली को बढ़ाया जा सकता है, तो अपने भोजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाते समय? ठीक है, ये रसोई सामग्री आपको इन सर्दियों को स्वस्थ रखने के लिए परिपूर्ण हैं

मसलो के औषधीय गुणों के लिए बहुत सराहना की गई है। मसालों को अपने दैनिक भोजन में जोड़ने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। लेकिन सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आपके मसाले  कितने  जैविक (Organic) हैं।

हल्दी

भारतीय घरो में हल्दी सबसे आम मसाले का इस्तेमाल होता है। किसी भारतीय व्यंजनों को हल्दी के डिश के बिना इसमें शामिल नहीं किया जा सकता है। याद रखें कि जब आप बीमार हो गए तो हर बार जब आपके बुजुर्गों ने आपको हर समय हल्दी दूध का गिलास खाली करने के लिए मजबूर किया होगा ?

 

हल्दी एक उत्कृष्ट प्राकृतिक एंटीबायोटिक है इसके अलावा, यह आश्चर्य है कि हल्दी में कर्क्यूमिन होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ पैक होता है। यह एक विरोधी भड़काऊ और एंटी-कैसिनोजेनिक एजेंट भी है

दालचीनी

दालचीनी एक अद्भुत चिकित्सा मसाला है अगर आप को पता हो की सबसे पुराना मसालों में से एक, दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जैसे रक्त शर्करा के स्तर को कम करना और दिल की सुरक्षा के लिए, सिर्फ दो नामों के लिए। इसके अलावा, दालचीनी के मीठे और गर्म स्वाद आपके मिठाई और नमकीन व्यंजन और साथ ही आपके पेय के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है।

काली मिर्च

एक विशिष्ट स्वाद और तीखे सुगंध के साथ, इस जैविक (organic) ‘मसालों के राजा’ में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं जो शरीर के उपापचयन (metabolism) को गति देते हैं। इस अविश्वसनीय मसाले को किसी भी व्यंजन में जोड़ें या इसे मसाले के रूप में उपयोग करें और अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के साथ ठीक स्वाद का आनंद लें।

लौंग

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, लौंग में सूजन, ऍन्टीसैप्टिक् और हमारे दांतो के लिए गुणकारी हैं दुनिया भर में अपने औषधीय और पाक गुणों के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है, ये सूखे फूल की कलियों में अलग स्वाद और गहन सुगंध है। अपने सलाद ड्रेसिंग, मांस और डेसर्ट के लिए लौंग जोड़ें और जायके के फटों को पसंद करते हैं।

 

इलायची

ग्रीन इलायची (या एलाइची) खनिजों और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो रक्त में विषाक्तता में सहायता और पाचन संबंधी मुद्दों को कम करने में मदद करते हैं। सुगंधित मसाला, यह मिठाई और सुगंधित व्यंजनों को पूरी तरह से पूरक करता है इसके अलावा, सुगंधित हरी फली में कई महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं जिनमें विटामिन-सी,  स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक घटक शामिल है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*