पीएम के काफिले की तलाशी लेने पर चुनाव आयोग ने अधिकारी को किया सस्‍पेंड

नई दिल्ली, केंद्रीय चुनाव आयोग ने ओडिशा के संबलपुर में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने पर वहां के जनरल ऑब्जर्वर मोहम्मद मोहसिन को निलंबित कर दिया है। वह कर्नाटक कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। अप्रैल 2014 में जारी निर्देशों के मुताबिक एसपीजी सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों को तलाशी से छूट हासिल है।

इस मामले में चुनाव आयोग या सरकार ने आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन बताते हैं कि अचानक हुई तलाशी की वजह से प्रधानमंत्री मोदी को 15 मिनट तक रुके रहना पड़ा था। मोदी ने मंगलवार को संबलपुर में एक रैली को संबोधित किया था।

निलंबन आदेश में आयोग ने कहा है कि मोहम्मद मोहसिन ने चुनाव आयोग के वर्तमान नियमों का उल्लंघन किया है। सूत्रों ने बताया, ‘ऐसे निर्देश हैं कि एसपीजी सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों को तलाशी से छूट हासिल है। ऑब्जर्वर होने के नाते उन्हें निर्देशों की जानकारी होनी चाहिए थी। उनके निलंबन का कारण कर्तव्यों की उपेक्षा है।

‘दो दिन में रिपोर्ट तलब
चुनाव आयोग ने उपचुनाव आयुक्त धर्मेद्र शर्मा को संबलपुर भेजा है। उनसे प्रधानमंत्री से जुड़े मामले की विस्तृत जांच करके दो दिन में रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया है।

पटनायक और प्रधान के हेलीकॉप्टरों की भी तलाशी
सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग के उड़नदस्तों ने मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हेलीकॉप्टर की भी राउरकेला में तलाशी ली। वहीं, संबलपुर में मंगलवार को ही केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान के हेलीकॉप्टर की भी तलाशी ली गई।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*