ब्रेस्ट कैंसर से निपटने के लिए डायट में शामिल करें ये फूड, होगा फायदा

महिलाओं में सबसे आम कैंसर है ब्रेस्ट कैंसर. ये तब होता है जब को‍शिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं. ये कोशिकाएं आगे जाकर एक गांठ बनाती हैं. यदि किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर है, तो शुरुआती दिनों में उसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देंगे. हालांकि, बाद में आप अपने ब्रेस्ट में एक गांठ, निप्पल या आकार में बदलाव और ब्रेस्ट के आसपास रेडिश देख सकते हैं. सभी फोटोः गेटी इमेज

बेशक ब्रेस्ट कैंसर के लिए इलाज है लेकिन ब्रेस्ट कैंसर से जूझने के दौरान हेल्दी डायट इस बीमारी से निपटने में आपकी मदद कर सकती है. चलिए जानते हैं आपको खासतौर पर डायट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

सैल्मन फिश: ओमेगा – इसमें 3 फैटी एसिड होने के कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाने और कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को धीमा करने में मदद करता है.

लहसुन: इसमें फ्लेवोन और फ्लेवोनोल्स नामक सल्फर यौगिक होने के कारण ये कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है.

पालक: इसमें ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये आपके शरीर को ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. इसके अलावा इसमें कैरोटेनॉइड और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जो आपके शरीर से मुक्त कणों को हटाते हैं.

फ्लैक्ससीड्स: ये ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिगनेन्स से भरपूर होते हैं, जो आपको ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.

हल्दी: इसमें कर्क्यूमिन नामक यौगिक होता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं पर हमला करने में मदद करते हैं.

अनार: इसमें यूरोलिथिन बी की उपस्थिति के कारण ये ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*