छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- देश के चंद उद्योगपतियों के लिए है आयुष्मान भारत योजना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी की बहुचर्चित स्कीम आयुष्मान भारत की आलोचना की। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत स्कीम में काफी निश्चित मुद्दों को टारगेट किया गया है। इसका सीधा फायदा देश के 15-20 उद्योगपतियों को पहुंचाया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्वास्थ्य पेशेवरों से राहुल गांधी ने संवाद करते हुए कहा, “मैं स्वास्थ्य सेवाओं में निजीकरण का विरोधी हूं।” उन्होंने आगे कहा, “स्वास्थ्य के लिए पूरा का पूरा नेटवर्क बनाना पड़ेगा। हेल्थ पर हमारे पास कुछ अच्छे मॉडल हैं। हेल्थ और पढ़ाई पर कांग्रेस का फोकस रहेगा।”

उन्होंने कहा कि हेल्थकेयर और शिक्षा के क्षेत्र में प्राइवेट नहीं बल्कि पब्लिक सेक्टर को बढ़ावा मिलना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि वह प्राइवेट सेक्टर का विरोध कर रहे हैं लेकिन पब्लिक सेक्टर को भी बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है।” स्वास्थ्य सेवाओं के विशेषज्ञों से राहुल गांधी ने कहा, “मेरे पास सब सवालों के जवाब नहीं हैं। मैं आपसे सुनकर समझकर काम करना चाहता हूं। आप लोग इस फील्ड से हैं। मेरे पास परिकल्पना है।”

इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी की बहुचर्चित स्कीम आयुष्मान भारत की आलोचना की। उन्होंने कहा, “आप इंश्योरेंस दे रहे हो, लेकिन अस्पतालों में बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। आयुष्मान भारत स्कीम में काफी निश्चित मुद्दों को टारगेट किया गया है। इसका सीधा फायदा देश के 15-20 उद्योगपतियों को पहुंचाया जा रहा है।” कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर शुरू की गई यूनिवर्सल हेल्थकेयर योजना एक अच्छा उदाहरण साबित होगी।

उन्होंने रायपुर में हेल्थकेयर पेशेवरों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि असल में हेल्थकेयर एक तरह से नींव है। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना है कि नींव मजबूती से बने। 2019 में कांग्रेस सरकार उस राशि को बढ़ाने जा रही है जिसे स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा में लगाया जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*