लोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धरने पर बैठे किसानों ने रोका, नहीं करने दिया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्‍यास

Lok Sabha Election 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (10 मार्च, 2019) को चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की तारीख का ऐलान होने से पहले तक बहुत सारी परियोजनाओं का अनावरण किया। हालांकि पीएम मोदी करीब 200 किसानों के प्रदर्शन की वजह से एक बड़ी परियोजना का शिलान्यास नहीं कर पाए। पिछले करीब 170 दिनों से दिल्ली के करीब में स्थित जेवर एयरपोर्ट निर्माण का विरोध कर रहे इन किसानों की वजह से चुनावी आचार संहित लागू होने से पहले इसका शिलान्यास नहीं किया जा सका।

बता दें कि पीएम शुक्रवार (8 मार्च, 2019) को नोएडा में थे और उन्होंने अन्य परियोजना का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने अपने भाषण में प्रस्तावित एयरपोर्ट के फायदों का खूब ज्रिक किया। मगर इस परियोजना की आधारशिला नहीं रखी जा सकी। ऐसा तब हुआ जब पूर्व में केंद्रीय मंत्री, स्थानीय सांसद महेश शर्मा और यूपी सरकार ने पूर्व में दावा किया था कि लोकसभा चुनाव में उनका यह प्रोजेक्ट 2019 के चुनाव का आकर्षण होगा और लोकसभा चुनाव से पहले इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। मगर परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के बदले में मिलने वाली मुआवजा राशि से असंतुष्ट किसानों का एक संगठन इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गया। अब चुनाव के चलते एयरपोर्ट निर्माण पर फैसला नई सरकार लेगी।

जेवर एयरपोर्ट संघर्ष समिति के किसान योगेश शर्मा ने बताया, ‘जेवर के किशोरपुर गांव में हमारा प्रदर्शन चल रहा है और आज (11 मार्च, 2019) इसे 170 दिन होने वाले हैं। कई किसानों ने अपनी जमीन देने के लिए सहमति दी और बाद में इसे वापस ले लिया। करीब 250 किसानों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिकाएं दाखिल की है। उम्मीद है कि कोर्ट इस मामले में जल्द फैसला सुना देगा।’

किसान योगेश शर्मा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ग्रेटर नोएडा आए मगर हमारी लड़ाई के कारण वह परियोजना का शिलान्यास नहीं कर सके। बता दें कि ये किसान ग्रामीण भूमि के लिए भूमि अधिग्रहण अधिनियम के अनुसार सर्किल रेट का चार गुना मांग रहे हैं। मगर सरकार तीन गुना सर्किल रेट पर भूमि अधिग्रहण का भुगतान करना चाहती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*