कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी, फिर भी देश में बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जनता पर महंगाई की मार कब तक?

देश की जनता पर तेल की कीमतों की मार जारी है। मंगलवार को फिर तेल के दाम बढ़े हैं। डीजल के दाम में लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी हुई। वहीं पेट्रोल के भाव में भी लगातार छठे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी आई है।

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे, जबकि चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 19 पैसे और जबकि मुंबई में 20 पैसे और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.27 रुपये, 73.36 रुपये, 76.90 रुपये और 73.99 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें नई बढ़ोतरी के बाद क्रमश: 65.90 रुपये, 67.68 रुपये, 69.01 रुपये और 69.62 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में कच्चे तेल में नरमी आई है, हालांकि ब्रेंट क्रूड का भाव अभी तब 62 डॉलर प्रति डॉलर से ऊपर चल रहा है और डब्ल्यूटीआई भी 53 डॉलर प्रति बैरल से उच्च भाव पर बना हुआ। कमोडिटी विश्लेषक बताते हैं कि चीन की मंदी की रिपोर्ट के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार थमने का अंदेशा है, इसलिए कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है।

विश्लेषक का यह भी कहना है कि इस गिरावट से फिलहाल भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद कम है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*