Kumbh Mela 2019: शाही स्नान के साथ शुरू हुआ कुंभ, करोड़ों श्रद्धालु संगम में लगा रहे हैं डुबकी

मंगलवार को मकर संक्रांति के मौके पर शाही स्नान के साथ दुनिया के सबसे बड़े मेले का शुभारंभ हो गया. मकर संक्रांति के त्योहार पर कुंभ मेले में जुटे साधु-संतों के अखाड़ों ने शाही स्नान की पहली डुबकी संगम में लगाई. इसके साथ आज पूरा दिन शाही स्नान जारी है.

इस शाही स्नान में गंगा में डुबकी लगाने के लिए करोड़ों श्रद्धालु प्रयागराज के कुंभ मेले में इकट्ठा हुए हैं.

न्यूज18 इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, चली आ रही परंपरा का अनुसरण करते हुए मंगलवार को सबसे पहले महानिर्वाणी अखाड़ा ने सुबह 6.15 बजे शाही स्नान किया. इसके बाद अटल अखाड़े के महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, महंत व श्रीमहंत ने शाही स्नान किया. उसके बाद निरंजनी और आनन्द अखाड़ा शाही स्नान करेगा.

तीसरे क्रम में जूना अखाड़े के साथ ही अग्नि और आवाहन अखाड़े के साधु-संत शाही स्नान करेंगे. इसके बाद तीनों वैष्णव अणी अखाड़े दिगम्बर, निर्मोही और निर्वाणी अखाड़ा स्नान करेगा. इसके बाद दोनों बैरागी अखाड़े नया उदासीन और बड़ा उदासीन अखाड़े स्नान करेंगे. सबसे अंत में निर्मल अखाड़े के संत स्नान करोंगे.

कुंभ में नागा साधुओं का भी हुजूम उमड़ा है. आज से शुरू हुआ कुंभ अगले 55 दिनों तक चलेगा. इस दौरान छह शाही स्नान हैं. इस पूरे मेले में 14-15 करोड़ श्रद्धालुओं के उमड़ने की संभावना है.

 

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*