आंध्र प्रदेश की ओर तेजी से बढ़ रहा है ‘पेथाई’ तूफान, 22 ट्रेनें रद्द, हाई अलर्ट पर प्रशासन

चक्रवाती तूफान पेथाई आंध्र प्रदेश के समुद्र तटीय इलाकों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार दोपहर को इसके आंध्र के तट से टकराने की संभावना है। इस बीच तूफान के खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों में मछुआरों और स्थानीय लोगों को चेतावनी जारी की गई है, वहीं कई ट्रेनों को रद्द भी किया गया है।

आंध्रप्रदेश में पेथाई चक्रवात के चलते लोग सहमे हुए है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण चक्रवाती तूफान का रूप धारण किए पेथाई चक्रवात आंध्र प्रदेश की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है और आज दोपहर तक काकीनाडा से टकरा सकता है। राज्य सरकार ने पेथाई चक्रवात को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है।

पेथाई चक्रवात को देखते हुए राज्य के स्कूलों की छुट्टी भी घोषित कर दी गई है। दूसरी ओर एहतियातन 22 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है वहीं एक ट्रेन रिशेड्यूल की गई है जबकि एक ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार रहें और इस चक्रवात पर नजर रखें। वहीं राज्य के गवर्नर ईएसएल नर्सिंहन ने सीएम से बात की और जरूरी कार्रवाई करने की बात कही जिससे कि राज्य में जान माल का नुकसान कम से कम हो सके।

आपदा प्रबंधन एजेंसी के बुलेटिन के अनुसार, इस चक्रवात के प्रभाव से राज्य के कुछ इलाकों में 100किमी प्रतिघंटा की गति से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस चक्रवात से राहत वह बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात की गई हैं।

उधर, चक्रवातीय तूफान पेथाई के चलते तटीय राज्य ओडिशा में भी भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कई जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार, गजपति, गंजाम, रायगड़ और कालाहांडी जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इस तूफान का असर आंध्र प्रदेश और ओडिशा के अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में नजर आएगा और लगातार बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर-पूर्वी भारत के अलावा पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*