MP Election Results 2018 : कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, कमलनाथ ने कहा- पार्टी को 121 MLA का समर्थन

230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में चुनावी नतीजे सामने आ चुके हैं. मध्य प्रदेश में इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है. इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जहां 115 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं बीजेपी के खाते में 108 सीटें आई हैं. इसके साथ ही अन्य के खाते में 7 सीटें आई हैं.

इसको देखते हुए मध्यप्रदेश में सरकार बनाने में अब निर्दलीयों, बीएसपी और एसपी की भूमिका अहम होने की उम्मीद है. इन पार्टियों का समर्थन ही तय करेगा कि मध्य प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बनेगी. वहीं मध्य प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस इस बार एकजुट होकर चुनाव लड़ी, जबकि इससे पहले के चुनाव में कांग्रेस में गुटबाजी नजर आती थी, जिसके कारण उसे सत्ता से 15 साल तक बाहर रहना पड़ा

वहीं कांग्रेस के जरिए अपने घोषणा पत्र में मध्यप्रदेश के सभी किसानों को दो लाख रूपए तक कर्ज माफ करने और उनकी विभिन्न उपजों पर बोनस देने का वादा कांग्रेस के लिए इस विधानसभा चुनाव में फायदेमंद रहा. कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन करने की यह भी एक मुख्य वजह रही. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान इन दोनों वादों को प्रमुखता से अपनी सभी चुनावी सभाओं में उठाकर लोगों को पार्टी के पक्ष में मतदान करने के लिए आकर्षित किया था.

 

बताया जा रहा है कि चारों निर्दलीय विधायक कांग्रेस को समर्थन देने को तैयार हो गए हैं. दूसरी तरफ, बीएसपी के विधायक भी कांग्रेस को समर्थन कर सकते हैं. ऐसे में पार्टी को राज्य में सरकार बनाने में कोई परेशानी नहीं आने वाली.

 

बीएसपी सुप्रीमो मायावती के कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान करने के बाद दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर उन्हें धन्यवाद दिया है. दिग्विजय सिंह ने लिखा, आदरणीय बहन जी को मप्र में कांग्रेस को समर्थन देने के लिए हार्दिक धन्यवाद. कांग्रेस ने सदैव श्रद्धेय बाबा साहब और मान्यवर कांशीराम जी के सपनों को पूरा करने का प्रयास किया है.

 

समाजवादी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. राज्य में पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब हुई है. ऐसे में अब कांग्रेस के पास 117 विधायकों का समर्थन है, जिसमें समाजवादी पार्टी के 1 और बहुजन समाज पार्टी के दो विधायक शामिल हैं. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें प्राप्त हुई हैं.

 

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने कहा, दोपहर एक बजे कमलनाथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करेंगे. यह एक सौजन्य भेंट होगी. उन्होंने बताया कि चार बजे पर्यवेक्षक एके एंटनी के साथ हमारे विधायकों की बैठक होगी और इस बारे में राहुल गांधी को जानकारी दी जाएगी.

 

मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल

 

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*