अमेरिकी चुनाव: सर्वे में मध्यावधि चुनाव से पहले डेमोक्रेट को मिली बढ़त

अमेरिका के मध्यावधि चुनावों से पहले हुए सर्वे में डेमोक्रेट को बढ़त मिलती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक डेमोक्रेट ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए जंग में अपनी बढ़त कायम रखी है, लेकिन अर्थव्यवस्था की सकारात्मक दर में वृद्धि से रिपब्लिकन को फायदा हो सकता है।
वाशिंगटन पोस्ट-एबीसी न्यूज ने छह नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले राष्ट्रीय सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की है जिसमें पाया गया कि पंजीकृत मतदाताओं ने हाउस के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारों की तुलना में डेमोक्रेट उम्मीदवारों को तरजीह दी। मतदाताओं ने डेमोक्रेट को 50 तो वहीं रिपब्लिकन को 43 फीसदी वोट दिए।
सर्वेक्षण में कहा गया कि डेमोक्रेट के पास मतदाताओं के बीच 51 से 44 फीसदी की बढ़त भी है। हालांकि जिले दर जिले मुकाबले में राष्ट्रीय संख्याओं को जांचने का कोई तरीका नहीं है और इसका फैसला जनवरी 2019 में होगा कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव पर कौन कब्जा जमाएगा। डेमोक्रेट को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव पर कब्जा जमाने के लिए 23 सीटों की बढ़त की जरूरत है।
इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को स्वीकार किए जाने की रेटिंग 40 फीसदी पर पहुंच गई है, जो अक्तूबर में हुए एक सर्वेक्षण के मुकाबले स्थिर बनी हुई है, जबकि अगस्त में उनकी रेटिंग 36 फीसदी थी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*