पीएम मोदी बोले, 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर है फोकस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (बुधवार को) देशभर के किसानों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने नरेंद्र मोदी एप के जरिए किसानों को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि हमने तय किया है 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है। हम इस पर ध्यान दे रहे हैं कि कच्चे माल की लागत कम हो, किसानों को पैदावार का उचित मूल्य मिले और फसल पैदावार में नुकसान कम हो। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में न सिर्फ अनाज बल्कि फल, सब्जियों और दूध का भी रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। देश के किसानों को फसलों की उचित कीमत मिले, इसके लिए इस बार के बजट में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया। सरकार ने तय किया है कि अधिसूचित फसलों के लिए एमएसपी, उनकी लागत का कम से कम डेढ़ गुना घोषित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि किसानों को फसल में किसी भी तरह का जोखिम न हो, इसके लिए आज फसल बीमा योजना है।
पीएम मोदी ने कहा कि पहले किसानों को खाद के लिए लंबी-लंबी कतारें लगानी पड़ती थी। लेकिन अब किसानों को आसानी से खाद मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अब किसानों के लिए 100 फीसदी नीम कोटेट यूरिया उपलब्ध है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प को 2022 तक पूरा करने के लिए केंद्रीय बजट में खेती को दिए जाने वाले धन को भी दोगुना कर दिया है। कांग्रेस की यूपीए सरकार ने जहां 2009 से 2014 के दौरान मात्र 1 लाख 21 हजार 82 करोड़ रुपये दिए थे, वहीं पीएम मोदी ने 2014-18 के बीच, 2 लाख 11 हजार 694 करोड़ रुपये दे दिए।
पीएम मोदी ने कुछ दिनों पहले ही मुद्रा योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि मुद्रा योजना से संभावनाओं के नये रास्ते खुले हैं और लोगों को नौकरियां भी मिल रही हैं। इससे दलालों पर की सक्रियता भी खत्‍म हो गई है। इससे पहले पीएम मोदी ने देशभर के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से बातचीत की थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूरदर्शन किसान चैनल, आकाशवाणी, दूरदर्शन चैनल, कृषि विज्ञान केंद्र व कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से देश के किसानों को संबोधित किया। इस दौरान किसानों ने भी नरेंद्र मोदी एप के माध्यम से सवाल-जवाब किया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*