FIFA WC 2018:रूस के 11 शहरों और 12 मैदानों में खेले जाएंगे 64 मुकाबले

फीफा वर्ल्डकप के 21वें संस्करण की शुरुआत 14 जून से रूस में होने जा रही है। यह टूर्नामेंट 14 जून से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगा, जिसमें दुनिया की 32 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 62 मैच खेले जाएंगे। एक महीने चलने वाले इस टूर्नामेंट का पूरी दुनिया के फुटबॉल प्रसंशकों को बेसब्री से इंतजार है।
सोमवार से विश्व कप के वार्म अप फ्रेंडली मुकाबलों की शुरुआत हो चुकी है। इन मैचों को भी इंटरनेशनल दर्जा हासिल है। वर्ल्ड कप भले ही रूस में है, लेकिन, ये वार्म अप मैच अलग-अलग देशों में खेले जा रहे हैं और विश्व कप से पहले माहौल को फुटबॉल के रंग में रंगने का काम कर रहे हैं। सभी टीमों को दो से चार फ्रेंडली वार्म अप मैच खेलना है।
फीफा वर्ल्डकप 2018 का उद्धाटन मैच मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच 14 जून 2018 को भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा। फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत मॉस्को में होगी और रूस के 11 शहरों (12 मैदान) मॉस्को, सेंट पीट्सबर्ग, सोच्चि, कजान, सरांस्क, कैलिनिंग्राड, वोल्गोग्रेड, रोस्तोव-ऑन-डॉन, निज्नी नोवग्रोड, येकातेरिनबर्ग और समारा में मैच खेले जाएंगे।
वर्ल्ड कप से पहले सभी 32 टीमें प्रैक्टिस कैंप आयोजित करती हैं। यह कैंप अपने देश में या बाहर भी आयोजित हो सकता है। आमतौर पर ऐसे ही कैंप के दौरान टीमें अपनी रणनीति तय करती हैं।गौरतलब है कि 1930 से फीफा वर्ल्डकप की शुरुआत हुई थी और हर 4 सालों पर होने वाले इस फुटबॉल के महासंग्राम में सबसे ज्यादा 5 बार चैंपियन का ताज ब्राजील के सिर बंधा है, जबकि मौजूदा चैंपियन जर्मनी ने 4 बार इस खिताब को अपने नाम किया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*