सरकार का न्यौता ना मिलने पर राज्यपाल के खिलाफ SC जा सकती है कांग्रेस

कर्नाटक में किसी को स्पष्ट जनादेश नहीं मिलने और उसके बाद राज्यपाल के पास सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के समर्थन से एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली जनता दल (सेक्युलर) और बीजेपी के दावे के बाद अब अंतिम फैसला कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला पर आ गया है।
ऐसे में हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक अगर राज्यपाल एचडी कुमारस्वामी को नई सरकार बनाने का न्यौता नहीं देते हैं तो कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है। पार्टी के कानूनी मसलों के जानकार का कहना है- “अगर राज्यपाल हमें नहीं बुलाते हैं तो हम ऐसा मानते हैं कि यह सुप्रीम कोर्ट में एक मजबूत केस बनेगा।”
कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल वजुभाई वाला के किसी भी खिलाफ फैसले पर उनके पार्टी के कानून जानकारी रखनेवाले अभिषेक मनु सिंघवी, कपिल सिब्बल और विवेक टंखा चुनौती दे सकते है।
कर्नाटक चुनाव में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है जबकि त्रिशंकु जनादेश में दूसरी तरफ बिना शर्त कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा के बेटे एच.डी. कुमारस्वामी को समर्थन देकर सरकार बनाने को कहा है।
इस चुनाव में कांग्रेस ने 78 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि जीडीएस 37 के साथ तीसरे नंबर पर रही और उन्होंने कहा कि 224 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिए उनके पास जरूरी आंकड़े है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*