कर्नाटक चुनावः दक्षिण में फहराया भगवा, रुझानों में भाजपा बहुमत की और

कर्नाटक चुनाव में भाजपा बाजी मारती दिख रही है। 222 सीटों के आए रुझान में भाजपा 122 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बहुमत के लिए सिर्फ 113 सीटों की ही दरकार है। वहीं जनता दल (यूनाइटेड) के किंगमेकर बनने की हसरतों पर पानी फिरता दिख रहा है।
अब तक आए रुझानों में भाजपा 122 सीटों पर कांग्रेस 60 सीटों पर जेडीएस 40 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 224 सीटों वाली राज्य विधानसभा की 222 सीटों पर पड़े मतों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई। कांग्रेस के सीएम सिद्धारमैया बदामी और चामुंडेश्वरी दोनों सीटों पर संघर्ष कर रहे हैं।
इससे पहले कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने से दो दिन पहले ही सियासी हलचल तेज हो गई थी। भाजपा-कांग्रेस दोनों जहां एक तरफ बहुमत का दावा करते रहे, वहीं जेडीएस का सहयोग लेकर सरकार बनाने के प्लान-बी पर भी काम शुरू हो गया था।
दरअसल एक्जिट पोल ने भी त्रिशंकु विधानसभा का इशारा किया था और सरकार बनाने में जेडीएस की भूमिका का जिक्र किया था। रविवार को ही मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने दलित सीएम का कार्ड खेल दिया। सिद्धारमैया ने ऐलान कर दिया कि अगर पार्टी दलित सीएम बनाती है तो वह अपनी दावेदारी छोड़ सकते हैं। उधर, जेडीएस के प्रवक्ता ने भी इस प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। कांग्रेस पार्टी के दो बड़े नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत संभावित गठबंधन पर बात के लिए सोमवार को ही बेंगलुरु पहुंच गए। वहीं बीजेपी की नजर भी जेडीएस पर है, लेकिन कांग्रेस इस बार पहले दांव चलने में कामयाब रही है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*