कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल से पूछा- अरुण जेटली से क्षमा मांग सकते हैं तो ‘ठुल्ला’ वाले बयान पर पुलिस से भी क्यों नहीं मांग लेते माफी?

दिल्ली उच्च न्यायालय ने (16 अप्रैल, 2018) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछा कि जब वह वित्त मंत्री अरुण जेटली ,विक्रम मजीठिया और नितिन गडकरी सहित अन्य नेताओं से माफी मांग रहे हैं तो पुलिसर्किमयों के लिए ‘ठुल्ला’ शब्द इस्तेमाल करने के लिए एक कांस्टेबल से क्षमा क्यों नहीं मांग सकते। न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा ने कहा कि अगर केजरीवाल अपने बयानों के लिए अन्य सभी से माफी मांग रहे हैं तो वह पुलिस अधिकारियों के साथ ऐसा करके मामले का हल क्यों नहीं निकाल सकते। केजरीवाल के वकील ने कहा कि वह इस पर मुख्यमंत्री से निर्देश प्राप्त करेंगे, जिसके बाद अदालत ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 29 मई की तारीख तय की।

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, केजरीवाल की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस अनु मल्होत्रा ने कहा कि अगर केजरीवाल अपने बयानों के लिए अरुण जेटली और अन्य सभी से माफी मांग रहे हैं तो वह पुलिस अधिकारियों के साथ ऐसा करके मामले का हल क्यों नहीं निकाल सकते। इस पर केजरीवाल के वकील ने कहा कि वह इस पर केजरीवाल से बात करेंगे।

अदालत ने यह फैसला केजरीवाल की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुनाया, जिसमें एक कांस्टेबल द्वारा दाखिल आपराधिक मानहानि के मामले में उन्हें तलब करने के निचली अदालत के आदेश को रद्द करने की मांग की गई थी। इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 29 मई की तारीख तय की गई है।

गौरतलब है कि मानहानि केस में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल द्वारा माफी मांगने का सिलसिला जारी है। केजरीवाल ने पिछले कुछ दिनों में जेटली, पंजाब के नेता बिक्रम मजीठिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, नितिन गडकरी सहित और अन्य लोगों से उनके खिलाफ की गई अपनी टिप्पणियों के लिए माफी मांगी है।

बता दें कि पिछले दिनों सीएम केजरीवाल वित्त मंत्री अरुण जेटली, विक्रम मजीठिया और नितिन गडकरी सहित अन्य नेताओं से माफी मांग चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल से भी माफी मांग ली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तब केजरीवाल ने गडकरी को पत्र लिखकर भाजपा नेता के खिलाफ दिए गए कुछ बयानों पर खेद जताया था।

सोलह मार्च को लिखे गए पत्र में कहा गया, “मैंने सत्यापन के बिना कुछ बयान दिए, ऐसा लगता है कि इन बयानों ने आपको ठेस पहुंचाई और इसलिए आपने मेरे खिलाफ मानहानि मामला दायर किया। मुझे आपसे निजी परेशानी नहीं है। मैं इस पर खेद प्रकट करता हूं।”

बता दें कि केजरीवाल पर उत्तर प्रदेश, पंजाब, असम, महाराष्ट्र, गोवा में भी मानहानि व चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के कई मामले दर्ज हैं। पिछले दिनों पार्टी प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि ये मुकदमे हमें कानूनी मामलों में उलझाए रखने के लिए दर्ज कराए गए हैं। इन सभी मामलों को आपसी सहमति से सुलझाने पर विचार चल रहा है।

केजरीवाल द्वारा बिक्रम मजीठिया से लिखित में माफी मांगने के मामले पर आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में घमासान मच गया था। माफीनामे के बाद एक के बाद एक AAP के नेताओं द्वारा पार्टी से इस्तीफों की झड़ी लग गई थी। AAP के पंजाब प्रभारी और लोकसभा सांसद भगवंत मान ने प्रदेश अध्यक्ष पद और उपाध्यक्ष अमन अरोड़ा ने अपना पद छोड़ दिया था।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*